29 APRMONDAY2024 7:38:33 PM
health

शुगर के मरीजों के लिए वरदान है अमरुद, खून की कमी भी होगी दूर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 05:17 PM
शुगर के मरीजों के लिए वरदान है अमरुद, खून की कमी भी होगी दूर

हमारे शरीर के लिए फल बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। हर फल के अपने गुण होते हैं। अमरूद की बात करें तो यह भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सिर्फ अमरूद ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी। आयरन विटामिन्स और फाइबर से भरपूर अमरूद डायबिटीक पेशेंट के लिए भी बहुत फायदेमंद  है। वहीं जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है उनके लिए भी अमरूद गुणकारी है। चलिए आपको अमरूद के ही अनगिनत फायदे बताते हैं। 

शुगर के मरीजों के लिए बहुत बढ़िया

जिन लोगों के शरीर में ब्लड शुगर बढ़ती हैं उन्हें अमरूद खाना चाहिए। इसी के साथ उन्हें अमरूद की पत्तियों का पानी भी पीना चाहिए। इसके लिए उन्हें 4 से 5 पत्तियां साफ कर 1 लीटर पानी में उबालनी चाहिए। जब पानी आधा हो जाए तो इस पानी का ठंडा कर सेवन करना चाहिए। अमरूद व उसकी पत्तियां शरीर में इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद करता है।

PunjabKesari

एनीमिया मरीजों के लिए और गर्भवती के लिए फायदेमंद

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी है तो खून बढ़ाने के लिए वह अमरूद का सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है तो आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यह  गर्भावस्था के दौरान एनीमिया के खतरे को कम करने में भी मदद करता है।  अमरूद में मौजूद फोलिक एसिड शिशु का विकास करने मे मदद करता हैं।

आंखों और स्किन के लिए भी बढ़िया

अमरूद में विटामिन ए और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए आपकी आंखों को स्वस्थ रखता है और विटामिन सी आपकी स्किन को हैल्दी रखता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।  अमरूद स्किन केयर के लिए बेहतर विकल्प है। अगर कम उम्र में ही आपकी त्वचा पर  झाइयां आने लगी हैं तो आप अमरूद को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। जल्द ही आपको फर्क दिखना शुरू होगा।

कब्ज से राहत

जैसे कि हमने पहले बताया है कि अमरूद में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पेट को सही रखने में सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो अमरूद का सेवन करें। सिर्फ कब्ज ही नहीं यह पाचन संबंधी और भी बहुत सी समस्याओं से निजात दिलाता है।  खाली पेट 200-300 ग्राम अमरूद का सेवन करने से बवासीर में लाभ मिलता है।

PunjabKesari

पेट के कीड़े मारे

बहुत से छोटे बच्चे के पेट में कीड़े की समस्या हो जाती है। ऐसे बच्चों को खाने में अमरूद जरूर दें क्योंकि अमरूद इन कीड़ों को मारने का काम करता है। 

अमरूद खाने का सही समय और तरीका 

आयुर्वेद एक्सपर्ट के अनुसार, अमरूद की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे  दोपहर में खाए तो बेहतर है। अमरूद को दोपहर के भोजन से एक घंटा पहले या भोजन के 2 घंटे बाद लेना फायदेमंद रहता है। आप 1 से 2 अमरूद का सेवन काला नमक लगाकर करें तो ज्यादा फायदा मिलेगा। 

अमरूद कब देगा नुकसान

अमरूद खाने के बाद पानी से परहेज करना चाहिए।कम से कम एक घंटा पानी ना पीने की सलाह दी जाती है।शाम को खाने से बचना चाहिए अमरूद क्योंकि ये भूख बढ़ाता है और इसका गूदा जल्दी पच जाता है, लेकिन इसके अंदर की बीज को पचने में समय लगता है इसलिए शाम व रात के समय इसका सेवन ना करें।

PunjabKesari

जिन लोगों की शुगर कम रहती है वह भी अमरूद से परहेज करें। सर्दी जुकाम में अमरूद का सेवन ना करने की ही सलाह दी जाती है। 

Related News