29 APRMONDAY2024 3:39:10 PM
Nari

सर्दियों में बच्चे के लिए कौन-सा तेल है बेस्ट

  • Updated: 21 Dec, 2016 03:00 PM
सर्दियों में बच्चे के लिए कौन-सा तेल है बेस्ट

पेरेंटिंग: सर्दियों में बालों और स्किन पर तेल लगाना बहुत जरूरी है क्योंकि इस मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है। ड्राई स्किन को हटाने के लिए हालांकि बाजार में आपको लोशन तो बहुत सारे मिल जाएंगे लेकिन अगर आप तेल से मालिश करेंगे तो स्किन में चमक भी आएगी और ड्राईनेस भी खत्म होगी। बच्चे की त्वचा बड़ों की त्वचा से ज्यादा कोमल होती है। मालिश करने से उनकी हडिे्डयां मजबूत होती है। सर्दियों में उन्हें नारियल तेल की मसाज करें क्योंकि यह उनके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। बालों और स्किन के अलावा खाने में भी नारियल तेल फायदेमंद हैं।

 

नारियल तेल के लाभ


1. लॉरिक एसिड

नारियल तेल में लॉरिल एसिड भरपूर होता है जो गर्भवती महिलाएं नारियल के तेल या अन्य उत्पादों का इस्तेमाल करती हैं उनमे लॉरिक एसिड अधिक होता है जिससे शरीर में स्तनपान हेतु वसा का संचय हो जाता है और इससे उनके ब्रेस्ट मिल्क में लॉरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे नवजात बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा होता है। 

 

2. बच्चे की पाचन शक्ति मजबूत

यह बच्चे के आहार के लिए अच्छा होता है। इससे पाचन प्रक्रिया अच्छी रहती है।
नारियल का तेल आसानी से पच जाता है और इसलिए पेट और पाचन संबंधी बीमारियों में फायदेमंद होता है। नारियल के तेल के नियमित उपयोग से शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता भी बढ़ जाती है।   

 

3. अच्छी नींद

प्रतिदिन नारियल तेल से बच्चे की मालिश करने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास तीव्रता से होता है। इससे उनकी हड्डियां भी मज़बूत होती हैं और वे रात में अच्छी तरह सोते हैं।

 

4. त्वचा संबधी समस्याओं के निदान  

बच्चों को अक्सर स्किन रैशस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नारियल तेल से मालिश करने पर बच्चे के शरीर को नमी प्रदान होती है।

 

5. नवजात बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

नारियल के तेल में लॉरिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
 

Related News