03 MAYFRIDAY2024 1:31:44 PM
Nari

फ्रिज को साफ करने के आसान टिप्स, चमक जाएगा नए सा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2024 12:38 PM
फ्रिज को साफ करने के आसान टिप्स, चमक जाएगा नए सा

घर की सफाई तो हम रोजाना करते हैं लेकिन फ्रिज को साफ करने की बारी काफी समय-समय के बाद आती है। बाकी चीजों की तरह फ्रिज को साफ रखना भी उतना ही जरूरी होता है। कई लोगों की शिकायत होती  अगर कई बार वह साफ कर भी दें तो भी खास फर्क नहीं लगता। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप कम समय में अपनी फ्रिज को नए जैसी चमका सकते हैं, जैसे-

PunjabKesari

फ्रिज को खाली करें 

सबसे पहले अपने फ्रिज से सारा सामान निकाल कर बाहर रख दें। अगर फ्रिज में कोई बहुत पुराना और खराब सामान रखा है तो फेंक दें। फ्रिज को साफ करने के लिए सफाई करते समय बची हुई वस्तुओं को बर्फ वाले कूलर में या किसी ठंडी जगह पर रखें। 

इंटीरियर को करें साफ 

माइल्ड डिश सोप और गर्म पानी के मिश्रण का इस्तेमाल करके फ्रिज के अंदर, बाहर उसके सेल्फ को साफ करें। किसी भी दाग को साफ करने के लिए उस स्थान पर ज्यादा ध्यान दें और उस स्थान को अच्छी तरह से साफ करें। 

डोर गैसकेट्स को साफ करें 

फ्रिज के दरवाजे के चारों ओर रबर पर जमी गंदगी को सिरके और पानी के मिश्रण का इस्तेमाल करके साफ करें। 

PunjabKesari

बाहर की सफाई करें 

दरवाजे के हैंडल और कंट्रोल पैनल सहित फ्रिज की बाहरी हिस्सों को साफ करें। सामग्री के लिए हल्के डिटर्जेंट या सही क्लीनर के साथ एक नम कपड़े का इस्तेमाल करके इन्हें साफ करें। 

रेगुलर रख-रखाव 

फ्रिज में गंदगी होने पर बाद में साफ करने पर उसे क्लीन करने में ज्यादा मुश्किल हो सकती है। इसलिए आप उसे तुरंत साफ कर दें। इतना ही नहीं अपने फ्रिज को हर तीन महीने में या जरुरत के अनुसार कम से कम एक बार साफ जरुर करों। 

PunjabKesari

सिरके के घोल का करें इस्तेमाल 

फ्रिज में सख्त दाग या बदबू को साफ करने के लिए आप पानी और सफेद सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर एक घोल तैयार करना चाहिए। अब इस घोल को जिद्दी दागों पर लगाएं और साफ करने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें।

Related News