29 APRMONDAY2024 8:06:38 PM
Nari

सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट रहेंगी ये डेस्टिनेशन्स, कर लें आप भी नोट

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 04:11 PM
सोलो ट्रिप के लिए बेस्ट रहेंगी ये डेस्टिनेशन्स, कर लें आप भी नोट

घूमने फिरने के शौकीन लोग अपनी जिंदगी में कभी न कभी सोलो ट्रिप जरुर करना चाहते हैं। सोलो ट्रिप करने वाले जगह का चुनाव नहीं कर पाते हैं। उनके लिए कई चीजों को एक्सप्लोर कर पाना ऐसे में काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी सोलो ट्रिप के शौकीन हैं और आपको भी समझ नहीं आ रहा है की आपको कहां जाना चाहिए तो आपको साउथ इंडिया की कुछ ऐसे बेस्ट प्लेस के बारें में बताने जा रहे हैं जहां जाने के बाद यकीनन आपका वापिस आने का मन नहीं करेगा। 

PunjabKesari

गोकर्ण

कर्नाटक में अरब सागर के किनारे स्थित, गोकर्ण नया गोवा है, जो अधिकांश युवाओं को पसंद है। इस स्थान की कम-भीड़-भाड़ वाली जगह और यहां की प्रकृति इस जगह को सोलो ट्रिप ले लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। यहां के लोग, ज्यादातर पर्यटक, जो सिर्फ अपने काम से काम रखते हैं, वे भी उन प्रमुख कारकों में से हैं जो इसे सोलो ट्रिप्स को बेस्ट बनाते हैं। गोकर्ण संस्कृति और मौज-मस्ती का संतुलित मिश्रण है, जो इस बात की ओर इशारा करता है कि यहां कई मंदिर भी हैं। यहां आप समुद्र तट के ठंडे और साफ पानी में आनंद ले सकते हैं। वहीं द्रविड़ वास्तुकला से सुसज्जित मंदिरों से आपको शान्ति का एहसास होगा।

मुन्नार

मुन्नार के हिल स्टेशन पश्चिमी घाट की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित, यह सबसे अच्छी जगह है जहाँ आप अकेले यात्रा पर जा सकते हैं और सुंदर और सुरम्य हिल स्टेशन का आनंद ले सकते हैं। यह पर्यटन-अनुकूल स्थान अपने मैत्रीपूर्ण स्वभाव के लिए भी जाना जाता है, जो इसे आपके लिए एक सुरक्षित स्थान बनाता है। गर्मी से बचने के लिए मुन्नार एक आदर्श स्थान है। यह स्थान आपको शांति और शांति प्रदान करता है जबकि प्रकृति आपको ठंडे कंबल सी गले लगाती है। होमस्टे से लेकर कॉटेज तक यहां पॉकेट फ्रेंडली कई ऑप्शन है। मुन्नार एक ऐसी जगह है जहां आप साल के किसी भी समय जा सकते हैं।

PunjabKesari

पांडिचेरी

एक समय फ्रांसीसी उपनिवेश रहा, आज भी इसकी सड़कों और पुरानी इमारतों में फ्रांसीसी स्पर्श बरकरार है। हिप्पी वाइब वाला यह रंगीन शहर दुनिया भर से कई कलाकारों और मौज-मस्ती करने वाले लोगों को आकर्षित करता है। पांडिचेरी में अनोखे कैफे भी इस जगह के बड़े आकर्षण हैं। पांडिचेरी में आप फ्रांसीसी और भारतीय संस्कृतियों का शांतिपूर्ण मिश्रण पा सकते हैं, जो कि बड़ी संख्या में चर्चों और मंदिरों में स्पष्ट है, जो आसानी से सह-अस्तित्व में हैं। शहर की हिप्पी संस्कृति वहां के आश्रमों के शांत वातावरण से भिन्न है।

वर्कला

केरल के दक्षिणी भाग में स्थित वर्कला राज्य का एक बड़ा पर्यटक आकर्षण है। वर्कला में रेतीले समुद्र तट, पुराने किले और मंदिर निश्चित रूप से आपको इसके जादू में फंसा लेंगे। वर्कला एक बजट-अनुकूल यात्रा है जो आपको आने वाले वर्षों के लिए शानदार यादें छोड़ जाएगी। चट्टान से समुद्र का अद्भुत दृश्य कुछ ऐसा है जिसे आपको कभी नहीं भूलना चाहिए। शहर में कुछ अच्छे कैफे और स्थान भी हैं जहां आप उस स्थान की खाद्य संस्कृति का पता लगा सकते हैं।

PunjabKesari

कूर्ग

भारत के स्कॉटलैंड के नाम से मशहूर कूर्ग आपको रोमांचित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। कठिन ट्रेक से लेकर स्वादिष्ट व्यंजनों तक, झरने वाले एबी फॉल्स से लेकर विशाल नागरहोल नेशनल पार्क तक, कूर्ग आपकी सभी यात्रा को पूरा करने के लिए बेस्ट है।
 

Related News