19 APRFRIDAY2024 8:19:07 AM
Nari

दांतों के कीड़ों को जड़ से खत्म करेगा सरसों का तेल

  • Updated: 06 Oct, 2017 11:05 AM
दांतों के कीड़ों को जड़ से खत्म करेगा सरसों का तेल

दांत मुंह का सबसे जरूरी हिस्सा हैं। इनके बिना हम खाने का मजा नहीं ले सकते। ऐसे में दांतों की सही देखभाल करना बहुत जरूरी है लेकिन कुछ लोग दांतों की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते और रोजाना ब्रश नहीं करते। साफ-सफाई न करना और अधिक मीठा खाने की वजह से दांतों में कीड़ा लग जाता है जिससे धीरे-धीरे दांत पूरी तरह से खराब होने लगते हैं। दांतों का इलाज भी बहुत मंहगा होता है जो हर किसी के बस की बात नहीं होती। ऐसे में दांतों में कीड़ा लगने पर तुरंत ही कुछ घरेलू इलाज कर लेने चाहिए जिससे आगे जाकर कोई बड़ी परेशानी न हो। आइए जानिए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में

1. सरसों का तेल
दांतों में कीड़ा लगने पर सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सरसों के तेल में नमक और हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को दांतों पर ब्रश के साथ रगड़ें। रोजाना दिन में दो बार ऐसा करने से दांतों के कीड़े बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे।
PunjabKesari
2. लौंग का तेल
दांतों में कीड़ा लगने पर उसमें काफी तेज दर्द भी होने लगता है। ऐसे में जिस दांत में कीड़ा लगा हो वहां लौंग का तेल लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे दांत का दर्द तुरंत ठीक हो जाएगा और रोजाना इस तेल का इस्तेमाल करने से कीड़ा भी निकल जाएगा।
PunjabKesari
3. फिटकरी
फिटकरी के इस्तेमाल से भी दांतों के कीड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए फिटकरी पाउडर में सेंधा नमक मिलाकर इससे दांतों को ब्रश करें। इससे दांतों की हर समस्या दूर हो जाएगी।
PunjabKesari
4. हींग
इसके लिए हींग पाउडर को पानी में डालकर उबालें और गुनगुना होने पर इस पानी से कुल्ला करें। कुछ दिन लगातार ऐसा करने से दांतों के कीड़े नष्ट हो जाएंगे।
5. कलौंजी
कलौंजी के बीजों को कच्चा चबाने से भी दांत के कीड़े मर जाते हैं और दांत साफ हो जाते हैं।


 

Related News