27 APRSATURDAY2024 4:08:34 AM
Nari

बुखार या जुकाम, इन टैबलेट्स का इस्तेमाल करने से बचें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Aug, 2017 07:02 PM
बुखार या जुकाम, इन टैबलेट्स का इस्तेमाल करने से बचें

इस भागदाैड़ भरी जिंदगी में हमारे पास इतना भी वक्त नहीं कि बीमार हाेने पर कुछ दिन के लिए अाराम कर सकें। इसलिए हम एेसी अॉपशन चुनते हैं, जिससे जल्द से जल्द ठीक हाे सके। जाहिर सी बात है दवा(टैबलेट) इसके लिए सबसे बेस्ट है, ताकि जुकाम, कफ्फ और बुखार जैसी बीमारियाें से तुरंत निजात पाया जा सके। लेकिन लंबे समय तक एेसी टैबलेट खाने से हमारे शरीर काे काफी नुक्सान पहुंचता है। 

कैसी टैबलेट्स लेने से बचें


सर्दी और फ्लू के लिए ली जाने वाली ज्यादातर ओटीसी दवाएं बेशक अापकाे कुछ समय के लिए राहत प्रदान करें, परंतु यह बीमारी का सही तरीके से इलाज नहीं करती। यह अापकाे ताे नुकसान पहुंचाती ही है, साथ ही अापके संपर्क में अाने वाले बाकी लाेगाें के लिए भी खतरा पैदा करती है। विशेषज्ञाें का मानना है कि बुखार के लिए ली जाने वाली दवाएं खासताैर पर NSAIDs और जिनमें acetaminophen या ibuprofen हाेते हैं, वह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल तभी करना चाहिए, जब अापकी हालत बर्दाश से बाहर हाे जाएं। क्याेंकि एेसी हालत में अाप वैसी भी दूसराें के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। 
PunjabKesari,सर्दी जुखाम इमेज ,cold image


क्याें हैं नुकसानदायक


बीमार हाेने पर जब हम इन दवाअाें का सेवन करते हैं, ताे यह जल्द ही अापकाे एेसा अहसास कराती है कि अाप स्वस्थ हैं और अपने रोजमर्रा के काम कर सकते हैं। लेकिन यहीं पर हम सबसे बड़ी गलती करते हैं। अगर अाप दवा लेने के बाद थाेड़ा बेहतर महसूस करते हैं, ताे इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि अाप घर पर अाराम करने की बजाय काम करना शुरू कर दें या अॉफिस जाएं। इससे इंफेक्शन और बढ़ सकता है और अापके साथ-साथ बाकी लाेगाें काे भी अपनी चपेट में ले सकता है। यही बाद में खतरनाक रूप ले लेता है, जिसे हम फ्लू या वायरल का नाम देते हैं। इसलिए बीमार हाेने पर कहीं अाने जाने से बचें और जितना हाे सके अाराम करें। 

Related News