Twitter
You are hereNari

किडनी फेल होने के सकेंत देती हैं ये छोटी-छोटी समस्याएं

किडनी फेल होने के सकेंत देती हैं ये छोटी-छोटी समस्याएं
Views:- Monday, December 4, 2017-5:34 PM

आजकल क्रॉनिक किडनी डिजीज यानी गुर्दे खराब होने की समस्या तेजी से बढ़ है। हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि लोगों को किडनी फेल के लक्षण न पता होने के कारण वो इस इस बीमारी का शिकार हो रहें है। सही समय पर इस बीमारी का कारण पता होने पर इसका इलाज किया जा सकता है। आज हम आपको किडनी फेल के कुछ लक्षण बताएंगे, जिससे आप इस बीमारी को सही समय पर पहचान कर इसका इलाज करवा सकते है।
 

किडनी डिजीज के लक्षण:-
1.
किडनी खराब होने पर शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते है, जिससे हाथों पैरों में सूजन आने लगती है। इसके अलावा पेशाब का रंग गाढ़ा होना या रंग में बदलाव भी इस बीमारी के लक्षण है।

2. इस बीमारी में पेशाब आने की मात्रा बढ़ती या कम होती है। इसके अलावा बार-बार पेशाब आने का एहसास होना मगर करने पर पेशाब का न आना भी किडनी फेल का लक्षण है।

3. रक्त में विषैल प्रदार्थ के जमा होने के कारण इसमें सूजन के साथ-साथ रैशेज और खुजली की समस्या भी हो जाती है।

4. शरीर में कमजोरी, थकान या हार्मोन का स्तर गिरना किडनी फेल का लक्षण है। इससे आप छोटे-छोटे काम करने के बाद भी थक जाते है।

5. किडनी के काम न करने के कारण शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी हो जाती है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण सांस लेने में तकलाफ होने लगती है।

6. किडनी पीठ ऊपरी हिस्से के थोड़ा करीब होती है। इसी कारण किडनी फेल होने पर आपको लगातार पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द की शिकायत रहने लगती है।

7. इस बीमारी के कारण खून में आयरन की कमी पर शरीर में हीमोग्लोबिन कम हो जाती है, जिससे आपको एनीमिया की समस्या हो जाती है। इससे आपको बार-बार चक्कर और उल्टी आती रहती है।

8. इस बीमारी के कारण आपकी आंखो में दर्द और दिमाग पर प्रैशर पड़ने लगता है जिससे आप किसी भी चीज पर फोकस नहीं कर पाते।

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP