01 MAYWEDNESDAY2024 9:55:39 PM
Nari

इन 5 वजहों से मर्दों को लगता है डर

  • Updated: 20 Feb, 2017 12:37 PM
इन 5 वजहों से मर्दों को लगता है डर

रिलेशनशिप :  समाज में पुरुषों को शुरु से ही स्ट्रांग होने का दर्जा मिला हुआ है। लेकिन उन्हें भी कई चीजों से काफी डर लगता होता है जिस बारे में वे कभी किसी से बात नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि एेसे करने से उनकी इमेज खराब हो जाएगी । कई बार तो यह डर ही उनके बदलते व्यवहार का कारण होते हैं। वे तनाव में रहने लग जाते है। 


1. बुढ़ापा
भले ही मर्द ये बात मानें या ना मानें लेकिन उन्हें बूढ़े होने का डर औरतों से भी ज्यादा सताता है। जैसे ही उन्हें चेहरे पर झुर्रियां नजर आती हैं या बुढ़ापे का कोई भी लक्षण दिखता है तो वह बहुत जल्दी घबरा जाते हैं।


2.घर की जिम्मेदारी
पुरुषों को हमेशा इस बात का डर लगा रहता है कि वे अपने बीवी बच्चों का सही से ध्यान रख पाएंगे या नहीं। इस वजह से कई मर्द शादी तक नहीं करते। यदि वे किसी वजह से बीवी की ख्वाहिश पूरी नहीं कर पाते तो उन्हें अच्छा नहीं लगता और खुद को कोसने लगते हैं।


3. गंजापन
धूम्रपान या कई बार किसी ओर वजह से कुछ पुरुष गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। इसे लेकर वह काफी डरे हुए भी रहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि गंजे होकर वे सुंदर नहीं दिखेंगे। हर मर्द को अपने बालों से बहुत प्यार होता है।


4.दूसरों पर बोझ
पुरुषों को वृद्धावस्था के दौरान दूसरों पर निर्भर होने का डर सताता रहता है। वे शुरू से ही स्वतन्त्र स्वभाव के होते हैं। उन्हें किसी के भी ऊपर डिपैंड होना अच्छा नहीं लगता।
इसलिए वे इस बात से काफी डरते हैं कि बूढ़े होकर वे किसी पर बोझ ना बन जाएं।


5.नशा करना
रोजाना शराब , सिगरेट या कोई और नशे वाली चीज लेने से स्ट्रैस हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है, जिसका असर शादीशुदा जिंदगी पर पड़ता है। इसलिए जो मर्द शराब आदि लेते है उन्हें नामर्दी का डर लगा रहता है। इस डर की वजह से मर्द बेवजह गुस्से और तनाव में रहने लगते हैं।

Related News