20 APRSATURDAY2024 6:52:09 AM
health

सीने की जलन से है परेशान तो इन नुस्खों से करें उपचार

  • Updated: 22 Jun, 2016 10:28 AM
सीने की जलन से है परेशान तो इन नुस्खों से करें उपचार
खाली पेट डकार आना  : ज्यादातर लोग सीने में जलन,खट्टी डकार, मतली की समस्या को अक्सर हृदय की समस्या से जोड़ लेते हैं लेकिन असल में यह सब हर्टबर्न के लक्षण हैं। इसका हार्ट से कोई संबंध नहीं होता। यह समस्या पेट में एसिड की वजह से पैदा होती है। शोध के मुताबिक 60 अरब से ज्यादा लोगों को एक महीने में एक बार सीने की जलन तो होती है। अाइए जानते सीने की जलन से कैसे बचा जा सकता है।
 
 
1.थोड़ा-थोड़ा कई बार खाएं
 
सीने की जलन की समस्या मुख्य रूप से व्यक्ति के खान-पान से जुड़ी है। अगर आप  जरूरत से ज्यादा भोजन करते हैं तो पेट और इसोफिजेस के बीच में एक वाल्व बन जाता है,जिससे सीने में दर्द और जलन महसूस होने लगती है। इससे बचने के लिए एक अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं।
 
2.पर्याप्त मात्रा में पानी 
 
हर आधे घंटे में एक-दो घूंट पानी पीते रहने से हर्ट बर्न की समस्या से छुटकारा मिलता है।
 
3.चाय और कॉफी से परहेज
 
कुछ लोग पूरे दिन में कई बार चाय और कॉफी सेवन करते हैं जिनसे जीईआरडी की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए चाय, कॉफी, तेल, मक्खन, मसालेदार भोजन, चॉकलेट इत्यादि से परहेज करनवा ही बेहतर है। 
 
4.सिगरेट और शराब 
 
हर्टबर्न की समस्या होने पर एल्कोहल का सेवन काफी नुकसानदायक हो सकता है।  इसलिए धूम्रपान के सेवन से भी बचें। 
 
5.नींबू पानी
 
इसमे एसिटिक एसिड होता है जो हर्ट बर्न को दूर करता है तथा पाचन क्रिया को बढ़ाता है। रोज अगर नींबू पानी पिया जाए तो गैस से भी छुटकारा मिलता है।
 
6.बढ़ता वजन

मोटापा कई बीमारियों को जड़ लेता है लेकिन हर्टबर्न के मामले में यह खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक मोटे लोगों में सामान्य वजन वाले लोगों की अपेक्षा जीईआरडी की आशंका तीन गुना ज्यादा होती है। 

 

 

 

Related News