29 APRMONDAY2024 3:59:39 PM
Nari

बच्चों को भूलकर भी ना दें ये खिलौने(Pics)

  • Updated: 26 Aug, 2016 02:19 PM
बच्चों को भूलकर भी ना दें ये खिलौने(Pics)
आपके घर पर छोटा बच्चा है तो उसकी देखरेख करने के लिए मां को हर वक्त उसके आसपास ही रहना पड़ता है,खासकर तब जब बच्चा घुटनों के बल चलता है। आपको हर पल उसका ख्याल रखना पड़ता कहीं वो कोई खिलौना मुंह में न डाल ले। ऐसे में आप अपने या किसी और बच्चे के लिए खिलौने खरीदने वाली हैं जो इसी उम्र का है तो आपको इनके लिए ढेरों सारे ऑप्शन मिल जाएगें। बाजार में मिलने वाले ये खिलौने बच्चे के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। इसके लिए अच्छा होगा कि पहले ये जांच लिया जाए की बच्चे के लिए किस तरह के खिलौने ना खरीदे जाएं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...
 
 
 
1. 7-8 महीने के बच्चे को यह समझ नही होती की कौन सी चीज मुंह में डालनी हैं और कौन-सी नहीं इसलिए छोटे-छोटे पीस वाले खिलौने लेने से परहेज करें।
 
2. वह खिलौने जो मेड इन चाइना हैं, इन पर किए गए रंग बहुत जल्दी उतर जाते हैं। बच्चे मुंह में डालते हैं जो सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। 
 
3. घटीया क्वालिटी के सॉफ्ट टॉयज खरीदना भी नुकसान देह हो सकता है। इनमें पॉलीफिल भरी होती है और बच्चा हर चीज को मुंह में जरूर डालता है। जिससे सांस लेने में या किसी और तरह की एलर्जी भी हो सकती है। 
 
4. ऐसे खिलौने जोे डरावनी शक्लों वाले हो बच्चे को न दें। इससे वो डरा और सहमा रह सकता है। खिलौनों का मतलब है बच्चों को खुश करना ना की उन्हें डराना।
 
5. किसी भी तरह के नुकीले खिलौने खरीदने से परहेज करें।

Related News