24 APRWEDNESDAY2024 12:23:37 AM
Nari

एंटी एजिंग को बढ़ाती हैं आपकी ये 12 गलत आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Mar, 2019 10:05 AM
एंटी एजिंग को बढ़ाती हैं आपकी ये 12 गलत आदतें

बढ़ती उम्र में झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और झाइयां जैसी समस्याएं होना आम बात है। मगर आजकल कम उम्र में ही लड़कियों को एंटी-एजिंग जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका कारण आखिर है क्या। बता दें कि अगर आप कम उम्र में एंटी-एजिंग जैसी समस्याओं का सामना कर रहीं तो इसके लिए आप खुद जिम्मेदार हैं। दरअसल, रोजमर्रा में आप कुछ ऐसी गलतियां कर देती हैं, जो इन परेशानियों को और भी बढ़ावा देती हैं और हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

एंटी-एंजिंग के बढ़ावा देती हैं ये आदतें
गलत खान-पान

डाइट में पोषक तत्वों की कमी होने पर भी एंटी-एजिंग की समस्याएं होने लगती हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि आधुुनिक समय में करीब 70% महिलाएं एंटी-एजिंग की समस्याओं से जूझ रही हैं, जिसका मुख्य कारण गलत डाइट लेना है। डाइट में गाजर, हरी सब्जियां, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फल, नट्स, सीड्स, डार्क चॉकलेट, अंडा, अंकुरित अनाज और दालें शामिल करके आप इन परेशानियों से बच सकती हैं।

PunjabKesari

मिठाई का सेवन

मिठाई खाना भला किसे पसंद नहीं होता लेकिन बता दें कि ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन भी डार्क सर्कल्स, झुर्रियों आदि को बढ़ावा देता है। दरअसल, इसमें होने वाली ग्‍लायकेशन नामक प्रक्रिया प्रोटीन के संलग्न करने के लिए शुगर में कोलेजन और इलास्टिन का कारण बनता है जिससे एजिंग की समस्‍या होने लगती है।

 

शराब का अधिक सेवन

शराब त्‍वचा में छोटे रक्त वाहिकाओं और त्‍वचा की सतह के पास रक्त के प्रवाह को बढ़ा देती है। जिससे एजिंग का असर त्‍वचा पर दिखने लगता है। साथ ही लिवर से लेकर त्वचा के टी-जोन तक को नुकसान पहुंचाती है।

 

पानी की कमी

पानी न केवल आपकी एजिंग की समस्‍या को रोकता है बल्कि आपको कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। मगर आजकल लड़कियां पानी कम और कोल्‍ड ड्रिंक पीना ज्‍यादा पसंद करती हैं, जिसका होता है नतीजा एजिंग की समस्‍याएं।

 

तनाव

छोटी-छोटी बात पर टेंशन लेना तो जैसे महिलाओं की आदत बन गई है लेकिन ज्यादा तनाव लेना भी एंटी-एजिंग समस्याओं को न्यौता देता है। एक शोध में पाया है कि तनाव शांत रहने वाली महिलाओं के मुकाबले टेंशन लेने वाली महिलाओं को ज्यादा जल्दी बूढ़ा बना देता है।

PunjabKesari

बहुत ज्‍यादा काम

शोध के अनुसार, एक बुरी नौकरी, जिसमें आनंद की कमी व बहुत ज्‍यादा प्रैशर हो, वो भी एजिंग के सेल को बढ़ाता है।

 

ज्यादा गुस्‍सा करना

बहुत ज्‍यादा गुस्‍सा करना या गुस्‍से को दबाने की आदत भी आपको उम्र से पहले बूढ़ा दिखा सकती है। इससे शरीर में कोर्टिजोल नामक हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जिससे बढ़ती उम्र की कई समस्‍याएं पैदा हो सकती है।

 

रात को देर से सोने की आदत

रात को देर से सोना, मोबाइल चलाना या टीवी देखना ना सिर्फ आपकी रुटीन खराब करता है बल्कि यह आदत एजिंग की समस्‍या को बढ़ाती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां और याद्दाश्त संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं।

 

सनस्क्रीन का इस्‍तेमाल न करना

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन की जरूरत होती है। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करती तो आपकी स्किन भी समय से पहले बूढ़ी हो जाएगी क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट किरणें तो हर मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

PunjabKesari

सिगरेट का अधिक सेवन

पुरूषों की तुलना में महिलाओं की स्किन ज्यादा सेंसटिंव व नाजुक होती हैं। ऐसे में सिगरेट का असर भी उनपर जल्दी होता है। जो महिलाएं सिगरेट पीती हैं उन्हें जल्दी एंटी-एजिंग समस्याएं जैसे झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, होंठों का कालापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। दरअसल, इससे स्किन में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण चेहरे पर बढ़ती उम्र के समस्याएं दिखने लगती हैं।

 

एक्‍सरसाइज की कमी

एक्‍सरसाइज की कमी भी जवानी में बुढ़ापे का कारण हो सकती है। ऐसे में अगर आप एजिंग की समस्‍या से बचना चाहती हैं तो नियमित रूप से कम से कम 30 मिनट की एक्‍सरसाइज जरूर करें।

 

मेकअप के साथ सोना

त्वचा की भलाई के लिए कभी भी मेकअप को उतारे बिना नहीं सोना चाहिए। मेकअप त्वचा की ऑक्सीजन को रोक देता है, जो एंटी-एजिंग निशानों को बढ़ावा देता है। त्वचा रात को ठीक से सांस ले सके, इसके जरूरी है कि आप मेकअप रिमूब करके सोएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News