16 APRFRIDAY2021 5:36:04 PM
Nari

मां लक्ष्मी को रुष्ठ कर सकती है आपकी यह एक गंदी आदत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2021 01:04 PM
मां लक्ष्मी को रुष्ठ कर सकती है आपकी यह एक गंदी आदत

हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन, वैभव और सुख-समृद्धि की देवी माना जाता है। मान्यता है कि जिस घर में साफ-सफाई, शांति और पूजा-अचर्ना होती है, वहां मां लक्ष्मी जरूर वास करती हैं। जिस पर मां लक्ष्मी जी की कृपा होती है उसके जीवन में प्रसन्नता और सफलता बनी रहती है मगर, कई बार ऐसी स्थिति भी बन जाती है कि ये करने के बाद भी घर में पैसा नहीं टिकता और आर्थिक तंगी हो रहती है। ऐसे में इसका कारण आपकी एक आदत हो सकती है, जिसे ज्यादातर लोग खाली समय में जाने-अनजाने में कर देते हैं।

आपकी यह एक आदत मां लक्ष्मी को कर देगी नाराज

अक्सर खाली समय या गहरी सोच में डूबे लोग बैठे-बैठे या लेटे-लेटे पैर हिलाने लगते हैं। कुछ लोग तो अध्‍ययन या पूजा करते समय भी पैर हिलाने से बाज नहीं आते। बता दें कि धर्म और ज्‍योतिष शास्‍त्र में पैर हिलाना अशुभ माना गया है। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

PunjabKesari

दोपहर के वक्‍त पैर हिलाने का असर

शास्‍त्रों में कहा गया है कि दिन के समय बेवजह पैर हिलाने वाले व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

सोते वक्‍त पैर हिलाने के प्रभाव

शास्‍त्रों में उल्‍लेख मिलता है कि सोते वक्‍त पैरों को बेमतलब हिलाने से मां लक्ष्‍मी रूष्ठ हो जाती है। वहीं, यह इस बात का संकेत भी है कि वो व्यक्ति सेहतमंद नहीं है और उसे अनिद्रा की समस्या है। इस आदत को सुधारने के लिए सोने से पहले मेडिटेशन करें, ताकि मन शांत हो।

PunjabKesari

शाम के समय भी पैर हिलाना गलत

मान्यता है कि शाम के समय देवी लक्ष्मी धरती का भ्रमण करती हैं। ऐसे में अगर आप शाम के समय ऐसा करते हैं तो उसे देवी लक्ष्‍मी का निरादर माना जाता है, जिससे वो नाराज भी हो सकती हैं। इससे आफको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

बच्‍चों के पैर हिलाने से होगा नुकसान

अगर कोई बच्‍चा ऐसा करता है तो उसके पिता को धन की हानि हो सकती है। वहीं, जो बच्चे पढ़ते समय ऐसा करते हैं उनका मन  गतिशील होता है और एकाग्रता बढ़ने की वजह से उन्हें अध्‍ययन में दिक्कत आती है।

ऑफिस में पैर हिलाना

जो व्यक्ति ऑफिस या कार्यक्षेत्र में बैठे-बैठे पैर हिलाते रहते हैं उनका मन हमेशा अस्थिर रहता है। वह मन लगाकर काम काम नहीं कर पाते, जिससे उनकी तरक्‍की पर असर पड़ता है।

PunjabKesari

सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि मेडिकल नजरिए से भी पैर हिलाने की आदत हानिकारक है। इस आदत या बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आपना लाइफस्टाइल सही रखें और हैल्दी डाइट लें क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी से भी ऐसा हो सकता है।

Related News