25 APRTHURSDAY2024 9:09:41 AM
Nari

इन 10 संकेतों को ना समझें मामूली, Vitamin K की कमी का करते हैं इशारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Apr, 2019 11:36 AM
इन 10 संकेतों को ना समझें मामूली, Vitamin K की कमी का करते हैं इशारा

स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचने के लिए मिनरल्स और प्रोटीन के साथ विटामिन्स लेना भी बहुत जरूरी है, जिसमें से एक है विटामिन के। विटामिन के ना सिर्फ शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है बल्कि यह सेल्स और त्वचा के निर्माण के लिए भी जरूरी है। साथ ही यह शरीर में ब्लड क्लॉटिंग (खून निकलने पर जम जाना) में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में अगर शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप इसकी कमी के संकतों को पहचानकर उसे पूरा करें।

 

किन आहारों से मिलता है विटामिन 'K'

विटामिन 'के' दो प्रकार के होते हैं K-1 और K-2। विटामिन के-1 फलों, पत्तागोभी, ब्रोकली, पालक, चुकंदर, सरसो का साग, चुकंदर, पालक, मूली, शलजम आदि से प्राप्त होता है। वहीं विटामिन के-2 दूध, पनीर, दही, चीज, घी, मक्खन, योगर्ट आदि मिलता है। इसके अलावा गेहू, जौ, जैतून तेल, लाल मिर्च, केले और अंकुरित अनाज भी विटामिन के से भरपूर होते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari

रोजाना कितनी मात्रा लेनी है जरूरी?

0-6 माह का शिशु- 2 माइक्रोग्राम
7 से 12 माह का शिशु- 2.5 माइक्रोग्राम
1 से 3 साल के बच्चे- 30 माइक्रोग्राम
4 से 8 साल के बच्चे- 55 माइक्रोग्राम
9 से 13 साल के बच्चे- 60 माइक्रोग्राम
14 से 18 साल के बच्चे- 75 माइक्रोग्राम
19 साल से ऊपर के लोग- 90 माइक्रोग्राम

विटामिन 'K' की कमी के संकेत
नाक या दांत से खून निकलना

नाक या दांत से बिना वजह खून निकलना भी विटामिन के की कमी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत जांच करवाकर अपनी डाइट में बदलाव करने चाहिए।

PunjabKesari

उल्टी करते समय खून निकलना

इसकी कमी के कारण कभी-कभी पेट में रक्तस्राव होने लगता है, जिससे आपको खून की उल्टी हो सकती है।

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग

विटामिन के की कमी होने पर महिलाओं को महावारी के समय हैवी ब्लीडिंग होती है। इसके अलावा इस विटामिन की कमी से आपको पीरियड्स के दौरान असामान्य रक्त के थक्के बनना, एनीमिया, कमजोरी और थकान की समस्या भी हो सकती है।

पेशाब या मल के साथ खून आना

कई बार व्यक्ति को पेशाब या मल के साथ खून आने की समस्या हो जाती है। हालांकि ज्यादातर लोग इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ये शरीर में विटामिन K की कमी का इशारा भी हो सकता है। दरअसल, इसकी कमी से खून पतला हो जाता हैस, जिसके कारण यूरिन और मल के साथ खून आने लगता है।

अनिद्रा की समस्या

इसकी कमी से दिमाग में या उसके आसपास रक्तस्राव होने लगता है, जिसके चलते आपको अनिद्रा की समस्या भी हो सकती है। साथ ही इसके कारण बार-बार खून की उल्टी भी हो सकती है।

PunjabKesari

कमजोर हड्डियां

यह विटामिन अस्थि के निमार्ण में भी मदद करता है। ऐसे में इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती है। शोध के मुताबि, शरीर में विटामिन के की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस और बार-बार हड्डियां टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

डायबिटीज और मोटापा

शोध के मुताबिक, विटामिन 'के' शरीर में ऐसे प्रोटीन का निर्माण करता है, जिससे डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल में रहता है। इस प्रोटीन को ऑस्टियोकैल्सिन कहते हैं, जो वसा में घुलनशील होता है। विटामिन के शरीर में इन्सुलिन के निर्माण में मदद करता है साथ ही रक्त में शुगर का स्तर ठीक रखता है।

जोड़ों का दर्द और सूजन

शरीर में इस विटामिन की कमी जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण भी बनता है। इतना ही नहीं, इसके कारण आपको चलने-फिरने में कड़ापन और दर्द भी महसूस हो सकता है।

चोट लगने पर खून न बंद होना

चोट या खरोंच लगने पर थोड़ी देर में रक्त का थक्का जमना और खून बहना बंद होना भी शरीर में विटामिन K की कमी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा इसकी कमी से नाखूनों के नीचे खून जमना शुरू हो जाता है। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा विटामिन K वाले आहार खाने चाहिए।

सीने में दर्द

इसकी कमी के कारण आपको सासं फूलना, सीने में दर्द और तेज हार्ट बीट जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। इसके अलावा गर्दन, पीठ, जबड़े या पेट में बिना वजह दर्द होना भी इसका कमी का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News