25 APRTHURSDAY2024 10:12:20 AM
Nari

5 योगासन जिन्हें पहले ही दिन करने से आप महसूस करेंगी एक्टिव

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Jun, 2020 05:03 PM
5 योगासन जिन्हें पहले ही दिन करने से आप महसूस करेंगी एक्टिव

योग न केवल आपको शारीरिक परेशानियों से बचाता है, बल्कि आपको फिट एंड एक्टिव भी बनाए रखता है। 21 जून, 2020 में पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाएगा। योग दिवस मनाने का मुख्य विषय लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरुक करना और योग से जुड़े कुछ जरूरी तत्व समझाना है। योग असल में वह शारीरिक प्रक्रिया है, जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके मन को भी लाभ पहुंचाती है। योग करने से आपका शरीर और माइंड दोनों एक्टिव रहते हैं।

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में योग करना शरीर के लिए बहुत जरूरी है। खासतौर पर महिलाओं के लिए योग का खास महत्व है। घर और ऑफिस की जिम्मेदारियां निभाते-निभाते शरीर के साथ-साथ कई बार मन भी कमजोर होने लगता है। ऐसे में सुबह उठकर 40-45 मिनट किया गया योग, आपको पूरा दिन मानसिक और शारीरिक तल पर तंदरुस्ती प्रदान कर सकता है। चलिए आज जानते हैं, ऐसे कुछ नए आसन जिन्हें करने से शरीर को कई सारे लाभ प्राप्त होंगे...

बद्ध कोणासन

बद्ध कोणासन को आम भाषा में तितली आसन भी कहते हैं। इसे करने के लिए आपको जमीन पर चौकड़ी लगाकर बैठ जाना है। फिर अपने दोनों पांव के तलवो को आपस में जोड़ना है, और घुटनों को ऊपर-नीचे करना है। इस आसन को करने से आपके मसल्स स्ट्रेच होंगे। इस आवस्था में बैठने से महिलाओं को ओवरी और किडनी से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। इनफर्टिलिटी यानि मां न बन पाने का कारण भी नाश होता है, साथ ही पीरियड्स में होने वाली दर्द में भी कुदरती तरीके से लाभ मिलता है। 

भारद्वाज ऋषि

इस आसन को करने से पीठ को बल मिलता है, रीढ़ की हड्डी को सट्रेच करने के लिए यह एक बेहतरीन आसन है। पेट से जुड़ी सभी समस्याएं भारद्वाज ऋषि आसन करने से दूर होती है, अगर आप सुबह खाली पेट इस आसन को हर रोज करते हैं तो आपको पेट में गैस, अपच और कब्ज जैसी परेशानियां नहीं होती। पेट के साथ-साथ यह आसन आपको पीठ दर्द से भी राहत दिलाता है। इसे करने के लिए जमीन पर चौकड़ी लगाकर बैठ जाएं, अब अपनी एक टांग को दूसरी जांघ पर टिकाकर अपने उसी साइड वाली बाजू को पीछे पीठ के पास जमीन पर टिकाएं। जितनी देर तक हो सके इस आवस्था में बैठे। इस आसन को करने से आपके पेट की चर्बी भी कम होती है। 
 

जानुशीर्षासन

जानुशीर्षासन करने के लिए आपको जमीन पर टांगे सीधी रखकर बैठना है। फिर अपनी एक टांग की चौकड़ी लगा लेनी है, अब आगे की तरफ झुकते हुए पैर को पकड़ें और सिर को घुटनों के साथ लगाएं। जितनी देर तक संभव हो सके इस आसन में बैठें। इस आसन को  करने से पेट और रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है। आपके सिर दर्द और चिंता को मिटाने का यह सबसे बेहतरीन आसन है। 
 

वशिष्ठासन

यह आसन दिखने में आसान लगता है, मगर इसे करने के लिए बैलेंस का होना बहुत जरूरी है। शुरुआत में थोड़ी परेशानी का सामना करना होगा, मगर धीरे-धीरे बॉडी बैलेंस बनाना सीख जाएगी। इस आसन को सुबह खाली पेट करने से आपकी बाजू, कमर और पीठ की स्ट्रेचिंग अच्छे से होती है। आपकी टांगो को शेप देने के लिए यह एक बेस्ट आसन है। महिलाओं के लिए खासकर वशिष्ठासन के कई सारे लाभ है, इस आसन को रोजाना करने से झड़ते बाल, पीठ दर्द, तनाव और शरीर में कमजोरी महसूस होने जैसी कई परेशानियां ठीक होती है।

चक्रासन

चक्रासन करने के लिए आपको पीठ के बल जमीन पर लेटान है और धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर को ऊपर उठाना है। शरीर को ऊपर करने के लिए आपको अपने पैर और हाथों का सहारा लेना होगा। शरीर को ऊपर करने के लिए अपने हाथों को उल्टा करके अपने कानों के पास टिकाएं और टागों को इकट्ठा करके खड़ा कर लें। अब धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठें। इस आसन को करने से जीवन भर आपकी पीठ नहीं दुखेगी और आपका पेट नहीं बढ़ेगा। सिर से लेकर पैरों तक शरीर को स्ट्रेच करने के लिए यह एक बेहतरीन आसन है। 

Related News