25 AUGSUNDAY2019 3:27:37 AM
Nari

बहरापन जैसी समस्या को दूर करने में फायदेमंद है ये 3 योग आसन

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 13 Jul, 2019 01:07 PM
बहरापन जैसी समस्या को दूर करने में फायदेमंद है ये 3 योग आसन

कान की समस्या (Ear Problems)कान हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। इसमें जरा सा भी दर्द होने पर बेचैनी और सुनने में परेशानी होने लगती है। कान के दर्द से राहत और दूसरी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग केमिकल युक्त दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं तो कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। मगर उससे ज्यादा फायदा नहीं होता। एेसे में आज हम आपको कुछ योग आसनों के बारे में बताएंगे जो कान की हर समस्या को दूर करने के साथ ही बहरापन को भी काफी हद तक दूर करेंगे। 

 

बहरापन दूर करने के लिए योगासन (Yoga For Ear Problem)

 

 

ताड़ासन आसन 

PunjabKesari
ताड़ासन करना कानों के लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना कुछ दिनों तक इसको करने से पोस्चर में सुधार आने के साथ ही वजन भी कम होने लगता है। इस आसान को करने के लिए सबसे पहले एक जगह पर अपनी कमर और गर्दन को सीधा करके खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने हाथ को सिर के ऊपर करें और सांस लेते हुए धीरे-धीरे पूरे शरीर को नीचे की ओर खीचें। कुछ समय तक इस अवस्था में रहने के बाद वापिस सामान्य स्थिति में आ जाए। इस आसन को दिन में कम से 5 बार करें। 

 

अनुलोम-विलोम

PunjabKesari
कान में दर्द या फिर दूसरी समस्या होने पर अनुलोम-विलोम करें। इस कसरत को करने से तनाव कम होने के साथ ही कान के दर्द से भी राहत मिलेगी। इस एक्सरसाइज को करने के लिए कमर सीधी करके एक जगह पर बैठ जाएं। फिर दाएं हाथ के अंगूठे से नाक के बाएं छेद को बंद करें। इसके बाद सांस अन्दर की ओर धीरे-धीरे खीचें और फिर बंद नाक यानि दाई नाक को धीरे धीरे खोलते हुए उससे सांस को बाहर की ओर धीरे- धीरे छोड़ें। ठीक इसी तरह अब बाएं हाथ से दाएं नाक के छेद को बंद करें। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 से 12 बार करें।

 

रेस्टोरेटिव योग 

PunjabKesari
इस आसन को करने के लिए घर के सामान का सहारा लिया जा सकता है। इस आसन को करने से कान में हो रहे दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। रेस्टोरेटिव योग करने के लिए एक समतल जगह पर कुश्न रखकर लेट जाएं। रोजाना इस आसन को करने से पैरों से लेकर कमर दर्द और कान दर्द से भी राहत मिलेगी। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad