19 JUNWEDNESDAY2024 10:26:45 PM
Nari

औषधीय गुणों से भरपूर है पीली सरसों, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 May, 2024 10:51 AM
औषधीय गुणों से भरपूर है पीली सरसों, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं  जबरदस्त फायदे

नारी डेस्क: पिली और काली सरसों के बिना भारतीय रसोई अधूरी है। अगर आपको खाने का स्वाद बढ़ाना है तो सरसों के दाने से तड़का लगा लीजिए। लेकिन बात अगर सिर्फ पिसी सरसों की करें तो ये स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। सेहत को बेहतर बनाने के लिए इस को डाइट में शामिल करने से बहुत लाभ मिलता है। आपको बता दें कि इसमें बहुत से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जैसे फास्फोरस, जिंक, सेलेनियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम अदि। ऐसे में इसका अगर आप रोजाना सेवन करते हैं तो आपको कई तरह बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, पेट, कोलेस्ट्रॉल और शरीर में मौजूद अन्य कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि इसके और भी बहुत से फायदे हैं जो आपको हैरान कर देंगे, चलिए अब उनके बारे में जानते हैं। 

दिल को बनाए स्वस्थ

पीली सरसों दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके बीज चबाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रण में रहता है। दो चम्मच रोजाना सरसों खाने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसे कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है।

PunjabKesari

खुजली और दाद की समस्या को करें दूर

पीली सरसों खुजली और दाद की समस्या को दूर करने के लिए मदद करती है। त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए सरसों के तेल की मालिश कर सकते है। इसका सेवन रोजाना नाश्ते के बाद पानी में फुला कर भी कर सकते है।

वेट कंट्रोल करने में है मददगार

पीली सरसों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसमें कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है। अगर आप वेट कंट्रोल करने का सोच रहे है तो इसका रोज़ खाली पेट 1 चम्मच सेवन कर सकते है।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल लेवल को करे कम

कोलेस्ट्राॅल के लेवल को कम करने के लिए पीली सरसों का इस्तेमाल कर सकते है। इस से कोलेस्ट्राॅल लेवल नियंत्रण में रहता है। ये एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक जैसे कई सारे तत्वों से भरपूर होती हैं जो कोलेस्ट्राॅल को तो नियंत्रण में रखती है साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करती है।

सर्दी, जुकाम से करें बचाव

सर्दियों के मौसम में शरीर की इम्यूनिटी कम होने से संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ता है। जिससे सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें आती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पीली सरसों के बीजों को चबाने से खांसी, जुकाम, फ्लू और गले में दर्द समेत कई दिक्कतों से आराम मिलता है।

PunjabKesari

सेवन करने का तरीका

रोजाना रात को एक बर्तन में 2-3 चम्मच पीली सरसों को पानी में भिगो लें। रात भर इसे पानी में भीगा हुआ छोड़ दें और सुबह खाली पेट चबा कर खा लें और इसके पानी को पी लें।

Related News