24 JULWEDNESDAY2024 11:40:24 AM
Nari

Married Life में रहना है हैप्पी तो शादी से पहले जान लें ये 5 बातें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Aug, 2023 03:33 PM
Married Life में रहना है हैप्पी तो शादी से पहले जान लें ये 5 बातें

किसी ने सही कहा है कि जो शादी का लड्डू  न खाए वो पछताए और जो खाए वो भी पछताए। शादी को लेकर महिलाओं में बहुत सारी उम्मीदें होती हैं। लेकिन आपको बता दें कि शादी के सपने दूर से ही सुहाने लगते हैं, सच तो ये है कि शादी के बाद जिदंगी में कई सारे बदलाव आते हैं।शादी के बाद कई सारी पारिवारिक जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, इसलिए अगर आप शादी करने जा रही हैं तो जरूरी है कि पहले ये 5 बातें जाने ले ताकि मैरिड लाइफ हैप्पी हो....

PunjabKesari

ज्यादा उम्मीद न लगाएं

ज्यादातर शादी के बाद महिलाओं से ही ज्यादा understanding होने की उम्मीद की जाती है। हो सकता है कि सास आपसे घर का सारा काम करने को कहे, उनके हिसाब से अपनी जिंदगी के फैसले लेने पड़ सकते हैं। आप सोचते हैं कि जब आप सुबह उठेंगे, तो आपके पति आपको गले लगा लेंगे और ससुरालवाले माथे पर किस करेंगे, जो नहीं हो सकता। अगर शादी के पहले कई बार सास-ससुर इस तरह से बिहेव कर भी देते हैं, फिर भी ऐसा न सोचें कि मैरिज के बाद भी ऐसा होगा। चीजें बदल जाती हैं। इसलिए अगर आप उस झटके से बचना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि अपनी अपेक्षाएं जीरो रखें और जो आपको मिला है उसके लिए आभारी रहें।

झगड़े में जीतना

रिलेशनशिप में जब झगड़े होने लगते हैं, तो पार्टनर एक-दूसरे से जीतने की कोशिश करते हैं। बहस इस कदर बढ़ जाती है कि वे इसका ध्यान नहीं रखते हैं कि उनका बोला हुआ जीवनभर के लिए रिश्ते में खटास ला सकता है। ये सच है कि जहां प्यार है वहां झगड़े भी होंगे, लेकिन इन्हें बढ़ने नहीं देना चाहिए। हो सकता है कि आप झगड़े में अपनी जीत तय कर लें, लेकिन पार्टनर के मन में आपके लिए आई नाराजगी लंबे समय तक टिकी रह सकती है। ये रिलेशन में नेगेटिविटी क्रिएट कर सकती है। इस चीज को जान लें और शादी के बाद हमेशा अपने मन में इसका ध्यान रखें।

PunjabKesari

दें एक दूसरे को स्पेस

शादी के बाद ज्यादातर कपल एक-दूसरे में इतने ज्यादा इन्वोल्व हो जाते हैं कि वे एक-दूसरे के स्पेस का ध्यान रखना जरूरी नहीं समझते। रिलेशन में समय बीतने के साथ पार्टनर्स में चीजें बदलने लगती हैं और स्पेस न होने पर वे चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। आप शादी करने जा रही हैं, तो इस बात को जान लें कि आपको पार्टनर के स्पेस का खयाल रखना जरूरी है।

परिवार और दोस्तों से बनाएं रखें रिश्ता

नई-नई शादी के बीच अपने दोस्तों को न भूल जाएं। ऐसा होना बेहद कॉमन है और बाद में आप पछताते हैं। मैंने भी शादी की शुरुआत में ऐसा किया था, लेकिन बाद में मुझे एहसास हुआ कि मेरी लाइफ में मेरे दोस्त मिसिंग हैं। वे आपको स्वस्थ, खुश और मानसिक रूप से हेल्दी रखते हैं! साथ ही, आपका पति आपको हल्के में नहीं लेता है।

रिश्ते है खराब तो ना करें एडजस्ट करने की कोशिश

शादी एक commitment है जो दोनों तरफ से निभाई जानी चाहिए, पर अगर रिश्ता अच्छा नहीं है तो तोड़ने में हिचकिचाने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। जब आप एक रिश्ते में खुशी नहीं है तो रिश्ते toxic है, तो ये एक बात हमेश याद रखें है कि उस रिश्ते को खत्म कर देना हमेश एक ऑप्शन है।

PunjabKesari

Related News