22 APRTHURSDAY2021 11:42:32 AM
Nari

Women's Day Special: कोरोना काल में बनी मसीहा, हौंसलों से दी महामारी को मात

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Mar, 2021 10:52 AM
Women's Day Special: कोरोना काल में बनी मसीहा, हौंसलों से दी महामारी को मात

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस, जिसे हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। दुनियाभर के विभिन्न क्षेत्रों में महिला के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिला की उपलब्धियों के उपलक्ष्य पर उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (यूनाइटेड नेशंस) संगठन द्वारा इस बार का थीम “Women in leadership: Achieving an equal future in a COVID-19 world” लिया गया है यानि कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य की प्राप्ति। थीम के तहत लैंगिक जागरूकता को बढ़ावा दिया जाएगा।

कोविड-19 के काल में महिलाओं ने अपने जबरदस्त प्रयासों के जरिए सार्वजनिक जीवन में निर्णय लेकर और पूर्ण व प्रभावी भागादारी देकर एक समान भविष्य को उजागर करने का ढका बजा दिया। कोरोना वॉरियर्स के रुप में, एक गृहिणी, सामाजिक कार्यकर्त्ता, बिजनेसवुमन आदि हर रुप में अपनी प्रभावशाली छाप छोड़ी। महिला की इस समानता को ही इस साल जश्न के रुप में मनाया जाएगा।

भारत की महिलाएं भी लैंगिक समानता की और अग्रसक हैं। चलिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके ऐसी ही मिसालें आपके साथ साझा करते हैं जिन्होंने पिछले साल अपने कार्यों से देशभर में नाम बनाया।

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता इशरत बानो

कोरोना काल में राजस्थान की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इशरत बानों ने अहम योगदान दिया। राष्ट्रीय महिला आयोग के 29वें स्थापना दिवस के आयोजन पर उन्हें ‘‘महिला कोविड योद्धा’’ (Woman Covid Warrior) के वास्तविक हीरो का सम्मान स्वरूप प्रशंसा पत्र (Appreciation Letter) और शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस पर इशरत बानो ने कहा, मुझे दिया गया यह सम्मान मेरा नहीं, पूरे प्रदेश की महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान है।

इशरत बानो ने कोरोना काल के दौरान जयपुर के ईदगाह कच्ची बस्ती क्षेत्र में मास्क, सेनेटरी नेपकिन, राशन व भोजन के पैकेट बांटे। साथ ही उन्होंने राज्य के बाहर से आने वाले लोगों की सूचनाओं का संकलन, क्वारंटीन के दौरान सर्वे व जानकारी जुटाने के मदद की और गर्भवती व धात्री महिलाओं की जांच, पोषण व कोरोना से बचाव के दिशा-निर्देश भी लोगों तक पहुंचाए।

PunjabKesari

TI सविता चौधरी

इंदौर की रावजी बाजार थाना TI सविता चौधरी को भी कोरोना वॉरियर के रुप में अपनी अभिन्न सेवाएं प्रदान करने के लिए दिल्ली राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा सम्मानित किया गया। कोरोना काल में ड्यूटी के दौरान वह खुद संक्रमित हो गई लेकिन पूरा उपचार करवाने के बाद उन्होंने दोबारा ड्यूटी ज्वांइन की

PunjabKesari

अभिनेत्री शिखा मल्होत्रा

शिखा मल्होत्रा जो कि एक बॉलीवुड अभिनेत्री हैं लेकिन इसके साथ वह एक सर्टिफाइड नर्स भी हैं। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने नर्स के रुप में सेवाएं देकर अपना कर्तव्य निभाया। इस योगदान के लिए उनकी काफी तारीफ भी हुई।

इस दौरान वह खुद भी कोरोना संक्रमित हो गई थी जिसके चलते पैरालाइसिस स्ट्रोक के कारण उनके शरीर के दाहिने हिस्से ने काम करना बंद कर दिया था हालांकि धीरे-धीरे वह ठीक हो गई। गोवा सरकार द्वारा उन्हें "वाग्धारा कोरोना योद्धा सम्मान" अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

PunjabKesari

Related News