27 APRSATURDAY2024 10:20:25 PM
Nari

Winter Vegetables: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे ये 4 सुपर फूड्स

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Jan, 2023 06:44 PM
Winter Vegetables: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करेंगे ये 4 सुपर फूड्स


सर्द हवाओं के चलते लोग आसानी से बीमारी के चपेट में आने लगते हैं। इस मौसम में ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहनना काफी नहीं हैं, शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरुरी है। सर्दियों में कई तरह की पत्तेदार सब्जियां मिलती है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इनके सेवन से आप कई रोगों से बच सकते हैं। अगर आप इस मौसम में नियमित रुप से इन सब्जियों का सेवन करते हैं, तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। आइए जानते हैं, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं....

मेथी

मेथी की हरी-हरी पत्तियां सर्दियों में खूब मिलती है। आप इसे डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। ये पत्तियां सेहत के लिए भी बहुत लाभाकारी हैं। मेथी की पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। इन पत्तियों में विटामिन- ए,ई, फाइबर और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो की शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

पालक

पालक पोषक तत्वों का खजाना है, सर्दियों में पालक का सेवन करने से आप स्वास्थय संबंधी कई समस्याओं से बच सकते हैं। इसमें आयरन, पोटैशियम, विटामिन-के,ए,सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो की कई सारी बीमारियों को दूर करने में सहायक हैं। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं।

PunjabKesari

मूली

सर्दियों में मूली खाने से सेहत को काफी फायदे मिलते हैं। आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं। इस मौसम में आप मूली के पराठे बना सकते हैं। चाहें तो इसमें सब्जी या सलाद के रुप में भी खा सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार मूली में मौजूद विटामिन-सी, फोलिक, ऐंथोसाइनिन कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

गाजर

सर्दियों के मौसम में लोग गाजर को खाना खूब पसंद करते हैं। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें आयरन, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज आदि कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। गाजर में मौजूद विटामिन्स इम्यूनिटी को मजबूत रखने में मदद करते हैं। साथ ही आंखों को स्वस्थ रखने में भी काफी मदद करता है। सर्दियों में फिट रहने के लिए आप डेली डाइट में गाजर शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News