27 APRSATURDAY2024 12:14:56 AM
Nari

सोने से पहले क्यों पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? जानिए इसके बेमिसाल फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Jun, 2021 12:06 PM
सोने से पहले क्यों पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? जानिए इसके बेमिसाल फायदे

भारतीय रसोई में हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर होता है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-सेप्टिक व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी तेज होने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है। वहीं दूध में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, थाइमिन, निकोटिनिक एसिड, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम आदि भी पोषक तत्व होते हैं। ऐसे में दोनों का एक साथ सेवन करने से दोगुना फायदा मिलता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

इस समय करें सेवन

वैसे तो इसे कभी भी पी सकते हैं। मगर गोल्डन मिल्क यानि हल्दी दूध को सोने से 1 घंटा पहले पीना बेस्ट माना जाता है। चलिए जानते हैं इसे पीने से फायदों के बारे में....

-तनाव व अनिद्रा की समस्या होगी दूर 

सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीने से थकान, कमजोरी व तनाव दूर होने में मदद मिलती है। बॉडी रिलैक्स करती है। ऐसे में अनिद्रा की समस्या दूर होकर अच्छी व गहरी नींद आने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

- वजन कम करने में मददगार 

हल्दी में मौजूद थर्मोजैनिक प्रॉपर्टीज मेटाबॉलिज्म तेज करने में मदद करती है। ऐसे में तेजी से कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होकर शरीर सही शेप में आता है। 

- माइग्रेन दर्द दिलाए आराम

माइग्रेन के असनीय दर्द से छुटकारा दिलाने में हल्दी दूध फायदेमंद माना जाता है। यह पूरे शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से करता है। ऐसे में माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या से राहत मिलती है। 

- डायबिटीज रखे कंट्रोल 

इसका सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। मगर इससे शुगर का स्तर कम होने लगता है। ऐसे में अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

PunjabKesari

- पाचन करे दुरुस्त 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुणों से भरपूर हल्दी वाला दूध पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है। इससे पेट एसिडिटी, अपच, कब्ज आदि की समस्याओं से निजात मिलता है। 

- इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर 

इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढने में मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। वहीं कोरोना से बचने के लिए भी इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। 

- मजबूत हड्डियां 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसे में जो़ड़ों व शरीर के अन्य हिस्से में होने वाले दर्द से आराम रहता है। इसके साथ ही इसका नियमित रुप से सेवन करने से आर्थराइटिस (हड्डियों के जुड़ी बीमारी) की बीमारी बचा जा सकता है।

- स्किन करेगी ग्लो 

एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी स्किन को डिटॉक्स करती है। इससे खून साफ होने में मदद मिलती है। ऐेसे में चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, पिंपल्स, झाइयां, काले घेरे आदि साफ होकर स्किन ग्लो करती है।

Related News