19 APRFRIDAY2024 12:15:11 PM
Nari

तीज का त्योहार क्यों और कैसे मनाया जाता है,जानें तीज से जुड़ा मिथ

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 23 Jul, 2018 05:05 PM
तीज का त्योहार क्यों और कैसे मनाया जाता है,जानें तीज से जुड़ा मिथ

सावन के महीने का इंतजार महिलाएं बेसब्री से करती हैं। इसके पीछे का कारण है इस महीने आने वाला तीज का त्योहार है। इस दौरान हर तरफ हरियाली छा जाती है और सुहावने मौसम में मन खुशियों से भर जाता है। इस तरह के माहौल में त्योहार मनाने का आनंद दोगुना हो जाता है। तीज के इस त्यौहार में महिलाएं मां पार्वती और भगवान शिव की अराधना करती हैं। ऐसी मान्यता है कि सुहागिनें अपनी शादीशुदा जिंदगी में भगवान का आशीर्वाद,पति की लंबी उम्र की कामना और सुख हासिल करने के लिए इस त्योहार को चाव से मनाती हैं।


हर साल तीज की तिथि चन्द्रमा के चक्र के आधार पर निश्चित की जाती है। उत्तर भारत से लेकर पश्चिमी भारत तक के कई राज्यों में इसे लोग उत्साह के साथ मनाते हैं। वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर में तो तीज के कुछ खास कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। वैसे तो इस महीने तीन दिन तीज मनाई जाती है, हरियाली तीज,सातुड़ी तीज और हरतालिका तीज। इन तीनों में से हरियाली तीज को लोग ज्यादा महत्व देेते हैं।
PunjabKesari,तीज का त्योहार इमेज, Teej festiva image

हरियाली तीज का मुहूर्त


इस साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीय तिथि यानि 13 अगस्त 2018 को सोमवार के दिन हरियाली तीज मनाई जाएगी। तीज के दिन झूला झूलने, सोलह श्रृंगार करना ,मेहंदी लगाना,हरी-चूड़ियां पहनना बहुत शुभ माना जाता है। 

PunjabKesari, तीज का त्योहार इमेज, Teej festiva image
तीज से जुड़ी धार्मिक मान्यता


तीज का त्योहार मनाने के पीछे यह धार्मिक मान्यता है कि माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए इस व्रत का पालन और अराधना की थी। इसी के परिणामस्वरूप भगवान शिव ने मां पार्वती के तप से प्रसन्न होकर पत्नी के रुप में उन्हें स्वीकार किया था। सौ वर्षों के तप के बाद मां पार्वती ने श्रावण शुक्ल तृतीया के इसी दिन भगवान शिव को पति के रूप में पाया था। इसी शुभ दिन सुहागिनी और अविवाहित लड़कियां व्रत रखती और पूजा अर्चना करती हैं ताकि पति के रूप में उन्हें शिव के गुण मिल सकें। 

PunjabKesari, तीज का त्योहार इमेज, Teej festiva image


तीज के त्योहार के पीछे जुड़ा मिथ


इस त्योहार में सावन का महीना शुरू होते ही नई शादीशुदा औरतों का मायके जाने का रिवाज है और सावन का महीना खत्म होते ही ससुराल वाले उसे लेने के लिए आते हैं। यह रिवाज कैसे शुरू हुआ, इसके बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है।

PunjabKesari, Teej festiva image ,तीज का त्यौहार इमेज

मिथ कहें या लोगों की सोच, लड़कियों को इस महीने अपने मां बाप के घर भेजने की वजह एक यह भी मानी जाती हैं कि नया जोड़ा इस माह इंटरकोर्स करने से बच सकें क्योंकि इस समय बरसाती व ह्यूम्स का मौसम होने की वजह से यूट्रस व प्राइवेट पार्ट में फंगल इंफैक्शन बहुत जल्दी से हो जाता है इसलिए ऐसे में नई दुल्हन को इस महीने मायके भेज दिया जाता है हालांकि यह स्पष्ट कारण है भी या नहीं इस बारे कोई पुष्टि नहीं है। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News