29 APRMONDAY2024 12:12:54 AM
Nari

बच्चों को किस उम्र में Cough Syrup देना सही? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Jan, 2024 04:48 PM
बच्चों को किस उम्र में Cough Syrup देना सही? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

बच्चों की इम्यूनिटी बड़ों के मुकाबले बहुत ही कमजोर होती है। ऐसे में वह बहुत ही जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। इम्यूनिटी कम होने के कारण बच्चों को खांसी-जुकाम, बुखार जैसी समस्या होने लगती है। इसके अलावा बदलते मौसम में या फिर प्रदूषण ज्यादा होने के कारण भी बच्चों को खांसी हो सकती है। ऐसे में छोटे बच्चों को खांसी होने पर पेरेंट्स कफ सिरप देते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि छोटे बच्चों को किस उम्र में कफ सिरप देना फायदेमंद रहेगा। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बच्चों को कफ सिरप कब देना चाहिए। 

क्या बच्चों को खांसी होने पर देना चाहिए कफ सिरप 

एक्सपर्ट्स की मानें तो बच्चों को खांसी होने पर कफ सिरप देना सही क्योंकि इससे उनकी छाती और गले में जमा कफ निकल  जाता है। इसके साथ ही कफ सिरप पीने से बच्चों को जल्दी आराम भी मिलता है। इसलिए डॉक्टर बच्चों को  खांसी होने पर कफ सिरप देने की सलाह देते हैं। 

PunjabKesari

किस उम्र में देना फायदेमंद? 

एक साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को आप कफ सिरप दे सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप बच्चे को कफ सिरप किस कारण से दे रहे हैं। जैसे कि यदि बच्चे को खांसी एलर्जी के कारण हुई है या फिर इंफेक्शन के कारण, बच्चे को खांसी छाती में इंफेक्शन के कारण हुई है या फिर गले में इंफेक्शन के कारण। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप बच्चों को कफ सिरप देना शुरु करें। 

इन बातों का रखें ध्यान 

यदि आप बच्चे को कफ सिरप देते हैं तो ध्यान रखें कि उस सिरप में सिर्फ एक ही कॉम्पोनेंट इस्तेमाल हुआ हो क्योंकि मल्टी कॉम्पोनेंट वाले सिरप भी बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसके अलावा बच्चों को कोई भी कफ सिरप देने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें। 

PunjabKesari

कफ सिरप की ओवरडोज से बच्चे को नुकसान 

कफ सिरप की ओवरडोज होने या कम उम्र से ही बच्चों को कफ सिरप देने के कारण उनकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। इसके कारण बच्चों को ज्यादा नींद आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पेट में दर्द, ज्यादा पसीना आना, ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट में उतार-चढ़ाव जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। 

PunjabKesari

 

Related News