28 APRSUNDAY2024 4:06:47 AM
Nari

स्कूल से आने पर बच्चों से जरूर पूछें ये बातें, पेरेंट्स से बॉन्डिंग होगी स्ट्रांग

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Feb, 2022 02:35 PM
स्कूल से आने पर बच्चों से जरूर पूछें ये बातें, पेरेंट्स से बॉन्डिंग होगी स्ट्रांग

माता-पिता चाहते हैं कि वह अपने बच्चों के दोस्त बनकर रहें, ताकि वो उनके दिल की बातें आसानी से जान सकें। मगर, कई बार माता-पिता की व्यस्त दिनचर्या के कारण बच्चे को समय नहीं दे पाते। ऐसे में बच्चे का दोस्त बनने के लिए आपको ज्यादा नहीं बस कुछ मिनट चाहिए होंगे।अगर आप बच्चे के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते तो रात को सोने से पहले उनके स्कूली दिनर्चया के बारे में पूछे। इससे ना सिर्फ आपको उनकी डेली रूटीन की जानकारी मिलेगी बल्कि आपकी बॉन्डिंग भी स्ट्रांग होगी।

स्कूली दिनचर्या के बारे में पूछें

बच्चे के दिल की बात जानने के लिए आप उनसे पूछें कि उन्होंने दिनभर क्या-क्या किया? इससे आप यह भी जान सकेंगे कि उन्होंने क्या नया सीखा। साथ ही इससे वो आपको अपने दोस्तों के बारे में भी खुलकर बताएंगे।

PunjabKesari

मजेदार चीजों के बारे में पूछें

बच्चों से पूछें कि उन्होंने क्या नई मजेदार चीजें की। इससे आपको उनकी दिलचस्पी के बारे में पता चलेगा। साथ ही जब आप रोज इस बारे में पूछेंगे तो बच्चे आपको बताने के लिए स्कूल में नई-नई चीजें एक्सपलोर करेंगे।

PunjabKesari

बच्चों के साथ बनाएं भरोसे वाला रिश्ता

बच्चों के साथ भरोसा वाला रिश्ता कायम करें, ताकि अगर उनके साथ स्कूल में कुछ गलत होता है तो वो सबसे पहले आपसे बात करें। इसके लिएरोजाना उनसे बात करना बहुत जरूरी है।

नाराजगी को ऐसे करें खत्म

कई बार स्कूल में झगड़े या नेगेटिव परफॉर्मेंस के कारण बच्चों का मूड़ खराब हो जाता है। ऐसे में वो चिड़चिड़े हो जाते हैं लेकिन माता-पिता को चाहिए कि वो बच्चे से बात करें और उन्हें मोटिवेट करें, ताकि वो आगे अच्छा परफॉर्मेंस दें।

PunjabKesari

टीचर की कौन सी बातें उन्हें अच्छी लगी?

बच्चे का टीचर से लगाव होना भी जरुरी है, ताकि वो उनकी बात मानें और पढ़ाई में दिलचस्पी दिखाएं। ऐसे में उनसे यह जरूर पूछें कि उन्हें टीचर की कौन-सी बात अच्छी लगी, ताकि आपको उनकी पढ़ाई के प्रति गंभीरता पता चल सकें।

लंच के बारे में जरुर पूछें

इससे आपको उनकी पसंद-नापसंद के बारे में पता चलेगा। जरुरी नहीं है कि वो अपने घर के खाने की तारीफ करें। वह अपने किसी दोस्त के लंचबॉक्स के बारे में भी बता सकते हैं जिससे आप उनके खाने-पीने के प्रति राय जान सकेंगे।

 

 

Related News