10 MAYFRIDAY2024 1:56:18 AM
Nari

आखिर क्या है White Lung Syndrome जो बच्चों को बना रहा है शिकार

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Dec, 2023 12:45 PM
आखिर क्या है White Lung Syndrome जो बच्चों को बना रहा है शिकार

कोरोना के बाद फैली चीन में नई बीमारी ने सबको हिलाकर रख दिया है। चीन ने फैली इस रहस्यमयी बीमारी का नाम व्हाइट लंग सिंड्रोम दे दिया है। चीन के बाद अब अमेरिका के ओहायो में व्हाइट लंग सिंड्रोम के 142 से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं। इस बात की पुष्टि वॉरेन कंट्री हेल्थ डिस्ट्रिक्ट ने की है। उनकी मानें तो उन्हें लगता है कि यह एक नई सांस से जुड़ी हुई बीमारी है वहीं समय में आमतौर पर देखे जाने वाले निमोनिया के मामलों में भी काफी इजाफा हुआ है।

बच्चों को घेर रहा है व्हाइट लंग सिंड्रोम 

व्हाइट लंग सिंड्रोम से प्रभावित होने वाले बच्चों की औसत उम्र 8 साल है और सबसे छोटे बच्चे 3 साल के हैं। इन बच्चों के टेस्ट में माइक्रोप्लाजमा, निमोनिया, स्ट्रेप और एडोनावायरस भी पाए गए हैं। लक्षणों की बात करें तो उनमें कॉमन कोल्ड भी देखा गया है। वॉरेन कंट्री हेल्थ डिस्ट्रिक्ट की मानें तो लोकल हॉस्पिटल और प्राइमरी हेल्थकेयर इस बात का पता भी लगा रहे हैं कि यह बीमारी कैसे हुई और फिर इसे फैलने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं। 

PunjabKesari

क्या है व्हाइट लंग सिंड्रोम? 

व्हाइट लंग सिंड्रोम एक तरह का निमोनिया है जिसके कारण फेफड़ों में सूजन आ जाती है। यह बीमारी इस समय मुख्य रुप से बच्चों को घेर रही हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के ओहियो में पिछले महीने बच्चों में निमोनिया के 150 मामले दर्ज किए गए हैं। इस बीमारी के लक्षणों में बुखार, खांसी और थकान शामिल है। कुछ मामलों में व्यक्ति को सांस की तकलीफ और कफ का भी अनुभव हो सकता है। यह एक तरह का बलगम है जो फेफड़ों और गले में पैदा हो सकता है। 

कैसे करें बचाव?

नियमित रुप से हाथ धोने, छींकने या खांसने के दौरान मुंह ढकने और बीमारी होने पर घर पर रहकर एक-दूसरे के साथ मिलने से बचने पर आप व्हाइट लंग सिंड्रोम को रोका सकते हैं। स्टेटेंस सीरम इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ एक्सपर्ट् हैन-डोर्थे एम्बॉर्ग की मानें तो व्हाइट लंग सिंड्रोम के मामले आम नहीं हैं। उनका कहना है कि यह कोई आसामान्य नहीं है कि हमारे पास अब महामारी है क्योंकि पिछले तीन सालों में माइकोप्लाजमा संक्रमण की संख्या कम हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार कोविड-19 महामारी के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली  बच्चों के मामलों में विशेष रुप से प्रचलित हैं। 

PunjabKesari

चीन में बढ़ रहे हैं ऐसे मामले 

व्हाइट लंग सिंड्रोम के मामलों में वैश्विक वृद्धि एक तरह का निमोनिया है। उत्तरी चीन में श्वसन संबंधी बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं मुख्यतौर पर बच्चों में। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने किसी भी असामान्य या नए रोग का पता नहीं लगाया है। वहीं बीमारी में बढ़ोतरी तब सुर्खियों में आई जब डब्ल्यूएचो ने पिछले हफ्ते चीन से ज्यादा जानकारी मांगी। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो डेटा से पता चलता है कि श्वसन संबंधी बीमारियों के मामलों में वृद्धि माइक्रोप्लाजमा निमोनिया जैसे ज्ञात रोगजनकों के प्रसार के साथ-साथ कोविड प्रतिबंधों को हटाने से जुड़ी है। यह एक ऐसा असामान्य रोग  है जो छोटे बच्चों को प्रभावित करता है और उन्हीं में प्रसारित हो रहा है।  

PunjabKesari

Related News