17 SEPTUESDAY2024 4:31:26 AM
Nari

हार्ट अटैक से फेमस एक्टर 'विकास सेठी' की हुई मौत, जानें दिल के दौरे से पहले कैसे लक्षण दिखाई देते हैं?

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 08 Sep, 2024 04:52 PM
हार्ट अटैक से फेमस एक्टर 'विकास सेठी' की हुई मौत, जानें दिल के दौरे से पहले कैसे लक्षण दिखाई देते हैं?

नारी डेस्क: टीवी इंडस्ट्री के प्रसिद्ध एक्टर विकास सेठी का 48 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' और 'कसौटी जिंदगी की' जैसे लोकप्रिय शोज का हिस्सा रहे थे। उनकी मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है, जो दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का एक गंभीर संकेत है। ऐसे में इन लक्षणों को कैसे पहचाने आज हम इस पर जानकारी देंगे। 

हार्ट अटैक के लक्षण,जानें कैसे पहचानें 

सीने में दर्द

हार्ट अटैक का सबसे आम और पहचानने योग्य लक्षण सीने में दर्द होता है। यह दर्द अक्सर अचानक या धीरे-धीरे शुरू हो सकता है और आमतौर पर सीने के बीच में या बाईं ओर महसूस होता है। यह दर्द एक भारीपन, जकड़न, या जलन के रूप में हो सकता है। अगर आप अक्सर सीने में दर्द महसूस करते हैं या यह दर्द लंबे समय तक बना रहता है। अगर आपको सीने में दर्द का हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप सही समय पर चिकित्सा जांच करवाएं ताकि किसी गंभीर स्थिति से बचा जा सके।

PunjabKesari

 सांस लेने में तकलीफ

सांस लेने में कठिनाई हार्ट अटैक का एक महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है। अगर आपको अचानक या नियमित रूप से सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है, तो यह आपके दिल की सेहत के लिए एक गंभीर संकेत हो सकता है। यदि आप बिना किसी कारण के अचानक सांस लेने में परेशानी महसूस करते हैं, तो यह दिल की समस्याओं का संकेत हो सकता है। अगर सांस लेने में कठिनाई के साथ सीने में दर्द, पसीना आना, या चक्कर आना भी महसूस होता है, तो तुरंत डॉक्टर सलाह लें।

 नींद में कमी आ जाना 

 नींद की कमी, हार्ट अटैक का एक महत्वपूर्ण और संभावित लक्षण हो सकती है। यदि आप नियमित रूप से नींद की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। रात को बार-बार जागना और नींद में बार-बार खलल पड़ना दिल की समस्याओं का संकेत हो सकता है। अगर सुबह उठते ही आपको थकावट या ऊर्जा की कमी महसूस होती है, तो यह अनिद्रा का एक संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

 पेट में गड़बड़

अगर आपको अक्सर पेट में दर्द या गड़बड़ी का सामना करना पड़ता है, तो यह भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं। दिल की धड़कन की अनियमितता को भी नकारा नहीं किया जा सकता। ऐसे में तुरंत डॉक्टर सलाह लें।

चक्कर या बेहोशी

बार-बार चक्कर आना या बेहोश हो जाना दिल की सेहत को लेकर चिंता का विषय हो सकता है। अगर ये समस्याएं अक्सर होती हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

PunjabKesari

स्वास्थ्य का ध्यान रखें

इन लक्षणों को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता है। यदि आपकी बॉडी में इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो तुरंत मेडिकल जांच करवाएं। अपनी हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल और सही डाइट को फॉलो करना आवश्यक है।

नोट

स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी लक्षण या समस्या के लिए हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें और स्वयं इलाज न करें।


 

Related News