14 MAYTUESDAY2024 8:58:51 AM
Nari

Makeup Tools की गदंगी बन सकती है स्कीन इंफेक्शन की वजह, ऐसे करें इनकी सफाई

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 05 Nov, 2022 05:18 PM
Makeup Tools की गदंगी बन सकती है स्कीन इंफेक्शन की वजह, ऐसे करें इनकी सफाई

महिलाओं को मेकअप करने का खासा शौक होता है, इसलिए वो मंहगे मेकअप प्रोडक्टस में बहुत से पैसे उड़ाती है, लेकिन वहीं अगर आपकी स्किन खराब कर सकते हैं, अगर आप ठीक से अपने मेकअप प्रोडक्टस का ध्यान ना रखें। हम यहां बात कर रहे हैं मेकअप टूल्स जैसे की मेकअप ब्रश,ब्लेंडर और हेयर ब्रश की। अगर आप समय-समय पर अपने मेकअप टूल्स को नहीं धोते हो तो इससे इन टूल्स में बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं और आपकी स्किन पर भी इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए मेकअप टूल्स को साफ करना बेहद जरूरी है।

चलिए आपको बताते हैं की मेकअप टूल्स को नुकसान पहुंचाए बिना आप उन्हें कैसे साफ कर सकते हैं? मेकअप ब्रश, ब्लोअर और स्टाइलिंग के सारे टूल्स को साफ करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं।

मेकअप  ब्रश

अपने फाउंडेशन और कंसीलर मेकअप ब्रश को पानी और शैम्पू के घोल में भिगोएँ। जमा हुआ मेकअप टूल्स से हटाने के लिए ब्रश को धीरे से घोल में घुमाएं। ब्रश को साफ करने के लिए आप दस्ताने का भी यूज़ कर सकते हैं। अपने ब्रश को ठीक से धो लें। ध्यान रखें की ब्रश को ब्लो ड्राई न करें, इसके बजाय इसे एक तौलिये पर सूखने के लिए छोड़ दें।आंखों के मेकअप ब्रश, विशेष रूप से लाइनर ब्रश को  हर बार यूज करने के बाद साफ करें ।

PunjabKesari

ब्यूटी ब्लेंडर

ब्यूटी ब्लेंडर स्पंज से बने होते हैं और जमा हुआ मेकअप से छुटकारा पाने के लिए उन्हें एक अच्छे बबल बाथ की आवश्यकता होती है। स्पंज को गुनगुने पानी को गीला करें और उस पर शैम्पू की कुछ बूंदों का झाग लगाएं कुछ समय के लिए शैम्पू के पानी में भिगोने के लिए छोड़ दें। आपको चमकदार स्पंज मिलेगा।

PunjabKesari

स्टाइलिंग टूल्स

हीट-प्रोटेक्टर्स, स्टाइलिंग जैल, हेयर स्प्रे या सीरम भी आपके फ्लैट आयरन या कर्लर्स पर काफी सारे केमिकल छोड़ सकते हैं। यह अच्छे से काम करते रहे इसलिए आपको इन टूल्स को भी साफ करते रहना जरुरी है। सुनिश्चित करें कि आपका स्टाइलिंग टूल बंद, अनप्लग्ड और ठंडा हो गया है। इनको साफ करने के लिए गुनगुने पानी और सौम्य साबुन का प्रयोग करें। आप अल्कोहल वाइप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
 PunjabKesari

हेयर ब्रश 

बालों को संवारते समय कुछ बाल कंघी में उलझ जाते हैं और साथ में ही बालों की गंदगी भी इसमें चिपक जाती है। ब्रश को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में शैम्पू की कुछ बूंदे डाले और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें, फिर बाद में दूसरे ब्रश के साथ रागड़ कर धो लें।

PunjabKesari

बस इन कुछ बातों का ध्यान रखें और समय-समय पर सफाई करें ब्यूटी टूल्स की, आपको कोई तरीके की इंफेक्शन नहीं होगी।


 

Related News