Twitter
You are hereNari

हफ्तेभर में गायब होगा कमर दर्द, अपनाएं ये असरदार नुस्खे

हफ्तेभर में गायब होगा कमर दर्द, अपनाएं ये असरदार नुस्खे
Views:- Saturday, January 13, 2018-1:04 PM

कमर दर्द के कारण व उपचार : बदलते समय में लोग किसी ने किसी हेल्थ प्रॉबल्म से परेशान रहते हैं। ज्यादातर लोगों को हमेशा बॉडी पेन की शिकायत रहती है, जिसमें कमर दर्द सबसे आम है। पहले समय यह समस्या केवल बढ़ती उम्र के लोगों को होती थी लेकिन आजकल बच्चे भी कमर दर्द की शिकायत करते हैं। कमर दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें प्रमुख ज्यादा समय तक कंप्यूटर, टीवी पर बैठे रहना। इसके अलावा लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठने या खडे रहने से मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न होता है जिससे कमर में खिंचाव, अकड़न जैसा महसूस होने लगता है। कमर दर्द होने पर न तो ठीक से बैठा जाता है और नही चला जाता है। कमर दर्द से राहत पाने के कुछ लोग बहुत सी दवाइओं का सेवन करते है लेकिन उनका असर कुछ ही समय के लिए रहता है। अगर आप बिना दवाओं के अपनी कमर दर्द से निजात पाना चाहते है तो घरेलू नुस्खों का उपयोग करें, यह कमर दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर साबित होते है।  किसी भी तरह के कमर दर्द में कारगर हैं यह नुस्खे

 

कमर दर्द के कारण

  1. मांसपेशियों पर तनाव
  2. अधिक वजन
  3. गलत तरीके से बैठना
  4. हमेशा ऊंची एड़ी के जूते या सेंडिल पहनना
  5. गलत तरीके से अधिक वजन उठाना
  6. शरीर में लंबे समय से बीमारियों का होना
  7. अधिक नर्म गद्दों पर सोना

 

इन घरेलू उपायों से दूर करें कमर दर्द

1. अजवाइन

PunjabKesari
कमर दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन फायदेमंद है। अजवाइन को तवे पर रखकर 2-3 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसको चबा- चबा कर खाएं। रोजाना इसका सेवन करने से 7 दिनों के अंदर ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

2. नमक से सिकाई 
दर्द वाली जगह पर सेक देने से राहत मिलती है। इसके लिए नमक को गर्म करें। गर्म होने के बाद इसको एक कपड़े में बाध कर पोटली बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पोटली को दर्द वाले हिस्से पर रखें। लगातार एेसा करने से कुछ ही दिनों में दर्द गायब होने लगेगा।
  

3. नारियल और सरसों का तेल

PunjabKesari

नारियल और सरसों का तेल लें। इसमें लहसुन की 3-4 कलियां डालें। जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाए तब तक गर्म करते रहे। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें।  रात भर सोने नहीं देता कमर का दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

 

4. गर्म पानी से नहाना
नहाने वाले पानी में नमक डालकर नहाएं। नमक वाले पानी से नहाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है और दर्द से भी राहत मिलती है। कमर दर्द होने पर रोजाना नमक वाले पानी से नहाए कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI AP

Latest News