24 APRWEDNESDAY2024 4:04:25 AM
Nari

किसी भी तरह के कमर दर्द में कारगर हैं यह नुस्खे

  • Updated: 14 May, 2015 10:56 AM
किसी भी तरह के कमर दर्द में कारगर हैं यह नुस्खे

कमर दर्द के कारण व उपचार : देश के 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग आजकल कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं और इस दर्द को बर्दाशत न करने के कारण ज्यादातर लोग पेनकिलर खाना पसंद करते हैं परंतु एक नए शोध में यह बात सामने आई है कि पैरासिटामोल का सेवन करना कमर दर्द के लिए कारगर नहीं है और कमर दर्द के कारण हम इसका सेवन तो कर लेते है लेकिन इसका सीधा प्रभाव हमारे लिवर पर पड़ता हैं । हमें सबसे पहले कमर दर्द होने के कारण के बारे में पता लगाना चाहिए कि किन कारणों के कारण यें दर्द पैदा होते हैं और इसकी तंरंत जांच करवानी चाहिए ।  इन आसान तरीकों से मिनटों में भगाएं कमर दर्द

 मासिक धर्म में होने वाला कमर दर्द

अधिकतर पाया गया है कि मासिक धर्म के समय महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ता हैं ,इस समय महिलाओं को कमर के नीचे वाले हिस्से में दर्द होती है ।
हल :  इस दर्द से राहत पाने के लिए गर्म पानी का सेंक करना फायदेमंद साबित होता है।

 अॉफिस में गलत ढंग से बैठने के कारण होने वाला दर्द

अॉफिस में आपको सारा दिन कुर्सी पर बैठ कर काम करना होता हैं जिसके कारण कमर में दर्द होना शुरु हो जाता है ।सारा दिन बैठे रहने से भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
हल : इसके लिए जरुरी है कि कुर्सी पर बैठने का ढंग सही होना चाहिए । पैर सीधे जमीन पर रखकर कुर्सी पर बैठते समय कमर भी सीधी रखनी चाहिए और लंच टाइम में खाना खाते ही सीधा कुर्सी पर जाकर बैठने की बजाय थोड़ी देर जरुर टहलना चाहिए। 

 खिंचाव के कारण होने वाला दर्द

ये दर्द कमर के ऊपरी हिस्से में होता हैं ,ये दर्द काम करते समय अचानक होना शुरु हो जाता है ।
हल : इस दर्द से बचने के लिए हमें अपने शरीर की मूवमेंट इस ढंग से करनी चाहिए कि शरीर के किसी एक हिस्से पर ज्यादा जोर न पड़े।

 रीढ़ की हड्डी में डिस्क का खिसकना

इस दर्द का मुख्य कारण रीढ़ की हड्डी से अगर डिस्क खिसक जाएं तो ये दर्द होना शुरु हो जाता हैं।
हल : इस के लिए किसी अच्छे डाक्टर की सलाह लेना बेहतर उपाय है ।

मांसपेशियां में खिंचाव के कारण होने वाला कमर दर्द

कई बार जल्दबाजी में हम भारी चीजें उठा लेते है जिसका सीधा असर हमारी कमर पर पड़ता है और चीज उठाते समय हम अपनी कमर पर ज्यादा जोर लगा देते है जिसके कारण कमर दर्द होना शुरु हो जाता हैं और हमारी कई बार भारी चीजें उठाने से मांसपेशियां खिंचीं जातीं हैं, जिस कारण मांसपेशियों में दर्द होना शुरु हो जाता है।
हल : इस दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और दर्द वाली जगह पर ठंडा पानी या आइस पैक रखें और अगर मांसपेशिया कस जाए तो गर्म पैक रखें।

Related News