19 SEPTHURSDAY2024 1:19:48 PM
Nari

व्रत में इलायची और लौंग खा सकते हैं या नहीं?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 17 Sep, 2024 09:25 PM
व्रत में इलायची और लौंग खा सकते हैं या नहीं?

नारी डेस्कः श्राद्ध के बाद मां दुर्गा के नवरात्र शुरू हो जाएंगे और बहुत से लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि के व्रत रखते हैं। इस दौरान बहुत सी चीजें खाई जा सकती हैं और बहुत सी चीजें खाने की मनाही भी रहती हैं लेकिन अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि व्रत के दौरान क्या खाए क्या नहीं? व्रत के दौरान चाय कॉफी पी सकते हैं या फिर कौन कौन से मसाले खा सकते हैं इसी के साथ बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी आता है कि वह व्रत के दौरान लौंग और इलायची का सकते हैं या नहीं तो चलिए आपको इस बारे में बताते हैं। 

वैसे तो मसाले भारतीय रसोई का अभिन्न हिस्सा होते हैं लेकिन व्रत में सभी मसालों का उपयोग नहीं किया जा सकता। व्रत का खाना बनाते वक्त जीरा, काली मिर्च व उसका पाउडर, लौंग, इलायची औरदालचीनी जैसे मसालों का उपयोग किया जा सकता है।

PunjabKesari

व्रत में लौंग या इलायची खा सकते हैं?

हां, व्रत में लौंग और इलायची की चाय पाई जा सकती है। व्रत में हरी इलायची और लौंग इस्तेमाल की जा सकती है। व्रत में चाय, कॉफी या पानी भी पिया जा सकता है। व्रत में जीरा, काली मिर्च, दालचीनी, जायफल, अजवायन, सेंधा नमक भी खाए जा सकते हैं लेकिन कुछ व्रत में नमक खाना भी निषेध होता है हालांकि नवरात्रि में आप पहाड़ी नमक, काला नमक का सेवन कर सकते हैं। 

व्रत में ना खाएं ये मसाले 

व्रत में गरम मसाला, हल्दी, हींग, राई, मेथी दाना, और धनिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए हालांकि कुछ लोग हल्दी का इस्तेमाल कर भी लेते हैं। लहसुन-प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। व्रत में मांसाहारी भोजन और शराब का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

व्रत में हैल्थ का ध्यान भी रखना है तो कोल्ड ड्रिंक या पैक्ड जूस का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। 

Related News