20 AUGSATURDAY2022 8:29:55 AM
Nari

कैम्प्टी फॉल्स के बिना अधूरा है मसूरी का ट्रिप, एकबार जरुर बनाएं घूमने का प्लान

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Jul, 2022 05:33 PM
कैम्प्टी फॉल्स के बिना अधूरा है मसूरी का ट्रिप, एकबार जरुर बनाएं घूमने का प्लान

बिजी शैड्यूल से समय निकालकर लोग अक्सर खूबसूरत जगहों की सैर करना पसंद करते हैं। हिली एरिया, पहाड़ और हरियाली ज्यादातर पर्यटकों को पसंद आती है। आप भी अगर ऐसी ही किसी जगह की तलाश कर रहे हैं तो मसूरी में जा सकते हैं। मसूरी में आप बहुत सी खूबसूरत और लुभावनी जगहों की सैर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

केम्प्टी फॉल्स 

आप मसूरी के केम्प्टी फॉल की सैर कर सकते हैं। मसूरी में यह जगह काफी फेमस है। यहां पर अक्सर लोगों की भीड़ रहती है। पानी की खूबसूरत धाराओं की इस जगह पर आप अपने ट्रिप का भरपूर फायदा उठा सकते हैं। पिकनिक के लिए भी यह काफी बेहतरीन ऑप्शन है। 

PunjabKesari

4500 फीट की ऊंचाई पर है केम्प्टी फॉल्स 

मसूरी की शानदार घाटियों से घिरी हुई केम्प्टी फॉल्स  45000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। इस जगह को ब्रिटिश अधिखकारियों ने चाय पार्टी आयोजन के रुप में विकसित किया था। हरी-भरी पहाड़ियों और धुंध भरे बादलों से घिरे हुए खूबसूरत झरनों के बीच में बने केम्प्टी फाल्स यात्रियों का दिल जीत लेती हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो जॉन मेकिनन ने 1835 में इस जगह को एक फेमस पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया था। जिसके बाद जहां पर लोगों ने चाय पार्टी और फॉल्स का खूबसूरत दृश्य ले सकते हैं। इसलिए इसका नाम कैम्प टी फॉल रखा गया था। 

PunjabKesari

छोटी दुकानों में खरीद सकते हैं गिफ्ट 

आप  केम्प्टी फल्स के पास छोटी-छोटी दुकानों में से गिफ्ट खरीद सकते हैं। बारिश, गर्मी , सर्दी किसी भी मौसम में आप यहां पर घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा आप केम्प्टी फॉल्स से चंकी गहने, पुस्तकें, ऊनी कपड़े और पुस्तकें भी खरीद सकते हैं। फॉल्स के सामने बैठकर आप पहाड़ी मैगी का मजा भी उठा सकते हैं।  

कैसे जाएं केम्प्टी फॉल्स? 

केम्प्टी फॉल्स मसूरी से कम से कम 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह देहरादूर से कम से कम 45 किमी की दूरी पर दून घाटी के पास मौदूद है। आप मसूरी के टाउन सेंटर से कम से कम 30 मिनट की ड्राइव करके केम्प्टी फॉल्स जा सकते हैं। टैक्सी या फिर बस के जरिए आप आसानी से केम्प्टी फॉल्स में घूम सकते हैं। 

 PunjabKesari
    

 

Related News