24 APRWEDNESDAY2024 2:26:14 PM
Nari

कड़ाके की गर्मी में Cool Vibes देगी मनाली, 'ये जवानी है दीवानी' जैसी Location को करें एक्सपलोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 May, 2023 03:53 PM
कड़ाके की गर्मी में Cool Vibes देगी मनाली, 'ये जवानी है दीवानी' जैसी Location को करें एक्सपलोर

चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत पाने के लिए सभी ऐसी जगहों की तराश में रहते हैं जहां पर कुछ ठंडक जैसा महसूस हो सके। खासकर भीड़भाड़ वाली जगहों को छोड़कर सभी पहाड़ों पर जाना पसंद करते हैं। पहाड़ों की बात करें तो मनाली टूरिस्टों की सबसे पहली और सेंटर ऑफ अट्रेक्शन प्लेस बनती है। अगर आपने रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर ये जवानी है दीवानी देखी होगी तो आप फिल्म में दर्शाए गए खूबसूरत लॉकेशन से तो काफी अच्छी तरह वाकिफ होंगे। ऐसे में अगर आप इस गर्मी कुछ ठंडे प्लेसेज में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मनाली घूम सकते हैं। आइए आपको बताते हैं मनाली की ऐसी खूबसूरत जगहें जिन्हें आप एक्सपलोर कर सकते हैं। 

थानेदार 

मनाली से करीबन 196 किमी की दूरी पर स्थित थानेदार में आप इस समर घूमने का प्लान बना सकते हैं। खूबसूरत रोड जर्नी के आप इस प्लेस को आसानी से एक्सपलोर कर सकते हैं। यह शहर खासकर सेब और चेरी के बागों के लिए काफी फेमस है। जहां पर आप ट्रेकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा तन्नी जुब्बर झील के नाम से जाने जाने वाली छोटी सी झील इस स्थान की सुंदरता पर चार-चांद लगाती है। यहां पर सबे की फसल के मौसम का जश्न मनाने के लिए हर साल एप्पल ब्लॉसम फेस्टिवल आयोजित किया जाता है ऐसे में आप चाहें तो इसे भी एंजॉय कर सकते हैं। हाटू चोटी की  ट्रेकिंग के जरिए आप खूबसूरत जंगलों के बीच का नजारा और हिमालय का शानदार दृश्य देख सकते हैं। 

PunjabKesari

भुंतर 

आप मनाली के आसपास कुछ ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां पर आप कुछ आराम के लम्हे बिता सके तो आप भूंतर घूमने के लिए जा सकते हैं। यह मनाली से करीबन एक घंटे से कुछ ही दूरी पर स्थित हैं खासकर अगर आप शांति के कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यह एकदम परफेक्ट प्लेस हैं। मनाली से एक घंटे दूर स्थित आप मणिकरण में गर्म झरने देखने भी जा सकते हैं। इसके अलावा नग्गर कैसल का प्राचीन महल, तीर्थन घाटी, बिजली महादेव मंदिर जैसी जगहों को एक्सपलोर कर सकते हैं। 

गुलाबा 

जवानी है दीवानी में आपको वो जगह याद है यहां बन्नी, नैना और उनके पूरे ग्रूप ने ट्रेकिंग किया था अगर हां तो गुलाबा वही जगह है। यह लेह-मनाली राजमार्ग पर एक छोटा सा गांव है जो रोहतांग दर्रे के मार्ग पर बना है। आपको बता दें कि इस जगह का नाम कश्मीर के राजा गुलाब सिंह के नाम पर बनी थी। बर्फ से ढके पहाड़े, हरे-भरे घास के मैदान और ब्यास की नदी इसकी शांति को और भी बढ़ाती है। आप यहां पर स्कीइंग, नेचर में वॉक, कैंपिंग, ट्रेकिंग का आनंद ले सकते हैं। 

PunjabKesari

सोलांग घाटी 

हिमालय में बसी मनाली की आप सैर करने के लिए जा सकते हैं। यह भव्य घाटी सर्दियों में बर्फ से ढकी रहती है इसके अलावा यहां हर साल बड़ी संख्या में साहसी लोग वंडरलैंड के शानदार नजारों और बेजोड़ लैंडस्केप का हिस्सा बनने आते हैं। हरी-भरी हरियाली की घाटी में डेरा डालने के लिए आप एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए आप मनाली से करीबन 30 मिनट की दूरी पर स्थित सोलांग घाटी की सैर कर सकते हैं। आप यहां पर स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग जैसी एक्टिविटीज एक्सपलोर कर सकते हैं। इसके अलावा एडवेंच एक्टिविटी जिपलाइन, केबल कार राइडिंग के जरिए पहाड़ों के शानदार दृश्य, एटीवी की सवारी और पैराग्लाइडिंग के जरिए पूरी घाटी की सैर कर सकते हैं। 

सजला 

मनाली के पास स्थित सजला की खूबसूरती आप देख सकते हैं। यहां पर विष्णु भगवान का बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है जो सजला के गांव के लोगों के बीच फेमस है। इसके अलावा सजला वॉटरफॉल के पास आप टेस्टी मैगी का लुत्फ उठा सकते हैं। कैंपिंग भी आप यहां पर आसानी से कर सकते हैं। हामटा दर्रा ट्रेक के जरिए आप यहां के सुंदर अल्पाइन घास के मैदान, ग्लेशियर और बर्फ से ढकी चोटियां और हिमालय के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News