26 SEPSUNDAY2021 2:20:11 PM
Nari

Parenting Tip: बच्चों को Video Game से सिखाएं कैसे करें बचत

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 09 Sep, 2021 03:05 PM
Parenting Tip: बच्चों को Video Game से सिखाएं कैसे करें बचत

पिछले साल से पूरी दुनिया में फैली कोरोना महामारी अपने साथ केवल वायरस ही नहीं ब्लकि कई तरह की समस्याएं भी साथ लेकर आई। बता दें कि वायरस से बचने के लिए तमाम देशों की सरकारों ने लाॅकडाउन लगा दिया था जिस वजह से बच्‍चों समेत बड़े भी अपने-अपने घरों में बंद रहे, लाॅकडाउन के चलते  घरों में बंद होने पर जहां बड़ों को अपने काम काज और नौकरी में जोखिम उठाना पड़ा तो वहीं बच्चों को उनकी स्टडी में काफी नुकसान हुआ। ऐसे में बच्चों की दिनचर्या में काफी बदलाव  देखने को मिला। जैसे कि बच्चे आउटडोर गेम्‍स की जगह इंडोर गेम्‍स खेल को पसंद करने लगे। वहीं अपना समय बिताने के लिए बच्‍चे अधिकतर मोबाइल गेम्स के आदि हो गए। 

जहां जरूरत से ज्यादा मोबाइल चलाना बच्चों की सेहत के लिए हानिकारक है वहीं आपको बता दें कि अगर मोबाइल का अभिभावक सही दिशा में बच्चों से इस्तेमाल करवाएं तो यह बहुत ही उपयोगी भी है। आईए जानते हैं कैसे-  

अमेरिकन साइकोलोजिकल एसोसिएशन के अनुसार, वीडियो गेम्‍स बच्‍चों की बौद्धिक क्षमता को कई तरह से प्रभावित करता है जैसे कि ध्‍यान लगाने, विजुअल प्रोसेसिंग, याद्दाश्‍त बढ़ाने, रीजनिंग और परसेप्‍शन जैसी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं के आज दौर में वीडियो गेम बच्चों की कमाई का एक अच्छा जरिया भी बनता जा रहा है, इतना ही नहीं वीडियो गेम के जरिए आप अपने बच्चों के पैसे के वैल्यू के बारे में भी सिखा सकते हैं आईए जानते हैं कैसे- 

PunjabKesari

दरअसल, मार्क माज़ू जोकि एक पूर्व बैंकर और स्टॉकब्रोकर हैं वह ऑनलाइन शैक्षिक मंच आउटस्कूल में पढ़ाते हैं और बच्चों को इकोनाॅमी के बारे में सीखने में मदद करने के लिए वह एक वीडियो गेम Minecraft का उपयोग करते है।  

उनका कहना है कि इसके जरिए ट्रेड करना बहुत ही आसान है इसमें आपको इससे बातचीत करना, व्यापार करना, खरीदना, बेचना सब सीखने को मिलता है।

लेकिन फाइनेंशियल लिटरेसी एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों द्वारा वास्तव में वीडियो गेम के जरिए पैसे कमाने का गुण उस पर निर्भर करता है कि उनके माता-पिता अपने ऑनलाइन अनुभव के बारे में बच्चों से बात कैसे करते हैं। वीडियो गेम्स लविंग किड्स के लिए पैसा कमाने और बचाने के लिए कुछ बातों का ध्यान में रखना बहुत जरूरी हैं-

PunjabKesari

फाइनेंशियल सेफ्टी नेट कैसे बनाएं
अपनी ऑनलाइन कक्षाओं में, माज़ू अपने छात्रों को यह जरूर बताते हैं कि अपने पास पैसे को कैसे सुरक्षित रखें। उदाहरण के तौर पर वह Minecraft के बारे में बताते हैं। माज़ू बताते है कि अगर आप के पास कोयले या कोबब्लस्टोन के 64 टुकड़े हैं, अगर जरूरत पढ़ने पर आप इसका केवल 10% इस्तेमाल करते है तो बाकी आप सेफ कर सकते हैं। उनका कहना है कि यह बच्चों को सेविंग सिखाने का एक शानदार तरीका है।

फंड कैसे आवंटित करें
"ऑफ द क्लॉक" की लेखिका लॉरा वेंडरकम का कहना है कि उनके बच्चों ने रोबोक्स गेम थीम पार्क टाइकून से पैसे कमाने की शिक्षा ली, जहां खिलाड़ी एक मनोरंजन पार्क बनाते और उसे चलाते हैं। वेंडरकम कहती हैं कि माता-पिता अपने बच्चों से खेलों के बारे में पूछकर और वास्तविक दुनिया में समानताएं बनाकर उन्हे इसे सही दिशा में ले जा सकते हैं। लेकिन लोग स्क्रीन टाइम के नकारात्मक पहलुओं से ग्रस्त हो जाते हैं, और सीखने के लिए बहुत सारे अच्छे सबक हाथ से गंवा देते हैं। 

PunjabKesari

पैसे की कीमत
एक वित्तीय शिक्षा कंपनी, मनी सेवी जेनरेशन के सीईओ और संस्थापक सुसान बीचम ने चेतावनी दी है कि वीडियो गेम अक्सर सतही खरीदारी पर जोर देते हैं, जैसे आभासी सजावट या अवतार तैयार करना। हालांकि, वह कहती हैं कि वे माता-पिता को अपने बच्चों के साथ पैसे के असहज विषय पर चर्चा करने का एक तरीका भी दे सकते हैं।

उदाहरण के लिए, माता-पिता खेल की कमियों को सामने ला सकते हैं, जैसे कि मुद्रा जिसे केवल खर्च किया जा सकता है, निवेश नहीं किया जा सकता है, दान नहीं किया जा सकता है या ब्याज वाले खाते में सहेजा जा सकता है। "यदि आप चाहते हैं कि वे लर्निंग सीखे तो आपको उनके साथ इस बारे में बात करनी होगी। 

वहीं उन्होंने बताया कि गेम खेलने के लिए बच्चे आप से पैसे की डिमांड करेंगे लेकिन आपको अपना हाथ टाइट करना होगा ताकि वह एक लीमिट में ही पैसा खर्च करें, इसके लिए आप उन्हें इन मुल्यों के बारे में बता सकतें है।

PunjabKesari

बजट कैसे करें और ट्रेड-ऑफ कैसे करें
बच्चों और परिवारों के लिए सुरक्षित तकनीक और मीडिया को बढ़ावा देने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था कॉमन सेंस मीडिया में वेब और वीडियो गेम के वरिष्ठ संपादक जेफ हेन्स का कहना है कि पैसे का पाठ खेल खेले जाने से पहले ही शुरू हो सकता है। बच्चों को इस बात पर विचार करना होगा कि खेलों की लागत कितनी है और वे एक खेल को दूसरे खेल के मुकाबले क्यों पसंद करते हैं।

कई पाॅपुलर गेम्स में वर्चुअल स्टोर, मर्चेंट और आपके अवतार के लिए ताज जैसी चीजें खरीदने के लिए एक निश्चित राशि शामिल होती है इसके बिना आप गेम नहीं खेल सरते। हेन्स कहते हैं कि खिलाड़ियों को इस बात पर विचार करना होगा कि वे अपनी इच्छित वस्तुओं को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त सिक्के कैसे अर्जित करें। इस पर हेन्स सुझाव देते हैं कि वह माता-पिता से पूछकर इस पर हेल्प ले सकते हैं। 


 

Related News