30 APRTUESDAY2024 3:42:19 PM
Nari

Women power! 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति संभाल रही है दुनिया की ये सबसे अमीर 'विधवा' महिला

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 31 May, 2021 01:16 PM
Women power! 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति संभाल रही है दुनिया की ये सबसे अमीर 'विधवा' महिला

विक्की सरफेटी (Vicky Sarfaty) सिर्फ 17 साल की थीं, जब उन्होंने जोसेफ सफरा से शादी की लेकिन तब उन्हें यह नहीं पता था कि उनके पति आगे चलकर दुनिया के सबसे अमीर बैंकर बनेंगें।  5 दशक बाद अब वह 3 पीढ़ियों और 4 महाद्वीपों में 180 वर्षों में निर्मित Safra fortune की मालिक है। इसके कारण उनका नाम दुनिया की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल हो गया है।

 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति मालिक है विक्की

दिसंबर, 2020 में उनके पति जोसेफ सफरा पार्किंसंस रोग के कारण इस दुनिया को अलविदा कह गए। 68 साल की उम्र में परिवार, 4 बच्चों की देखभाल और बिजनेस की सारी जिम्मेदारी विक्की के ऊपर आ गई। वह स्विट्जरलैंड के जे. सफरा सरसिन और ब्राजील के बैंको सफराकी मालिकन है और लगभग 90 बिलियन डॉलर की संपत्ति वाले 2 बैंक संभाल रही हैं। इसमें परिवार की रियल एस्टेट होल्डिंग्स से जुड़े फर्म, लंदन की गेरकिन इमारत और न्यूयॉर्क में 660 मैडिसन एवेन्यू भी शामिल हैं।

PunjabKesari

अपने दिवंगत पति की तरह विक्की भी आमतौर पर जोसेफ सफरा फाउंडेशन कार्यक्रम के दौरान ही दिखाई देती हैं। खबरों की मानें तो विक्की और उनके बच्चों की कुल संपत्ति 16.2 बिलियन डॉलर के करीब है। हालांकि परिवार के किसी भी सदस्य को इसपर जानकारी देने की मनाही है। बता दें कि विक्की के अलावा ऐसी बहुत-सी महिलाएं है जो पति की मृत्यु के बाद पति के बिजनेस को बखबू संभाल रही हैं।

-साल 2021 यूरोपीय उद्यमियों पेट्र केल्नर और हेंज हरमन की मौत के बाद उनकी रिश्तेदार थिले $25 बिलियन से अधिक की संपत्ति की वारिस बन गई और उनके बिजनेस को संभाल रही हैं।

-वहीं दक्षिण कोरिया में सैमसंग समूह के दिवंगत अध्यक्ष ली कुन-ही की पत्नी होंग रा-ही अब उनके कुछ स्टॉक के साथ $7 बिलियन से अधिक की संपत्ति की मालकिन बन चुकी है।

-इतना ही नहीं, जनवरी में 87 वर्ष की आयु में कैसीनो मैग्नेट की मृत्यु के बाद उनकी पत्नी शेल्डन एडेलसन आज $34 बिलियन के बिजनेस को देख रही हैं।

ऊंट के व्यापार से शुरू किया था बिजनेस

बता दें कि सफरा बैंकिंग की मैन ब्रांच सीरिया, अलेप्पो में हैं। जोसेफ सफरा ने अपने बिजनेस की शुरूआत ऊंट के बिजनेस से की थी। इसके बाद उन्होंने Safra Freres & Cie की स्थापना की । यही उनके बड़े बेेट जैकब का जन्म हुआ, जिसके बाद पूरा परिवार ब्राजील शिफ्ट हो गया। इसके बाद जोसेफ ने कई और बिजनेस जैसे- मेट्लस, मशीनरी और मवेशियों का काम किया और उसके बाद बैंकिंग बिजनेस में पैर रखा।

PunjabKesari

विक्की और जोसेफ के है चार बच्चे और 14 पोते-पोतियां

विक्की और जोसेफ सफरा के 4 बच्चे और 14 पोते-पोतियां हैं। उनका सबसे बड़ा बेटा 45 वर्षीय जैकब इंटरनेशनल बिजनेस को संभालता है जबकि सबसे छोटा बेटा डेविड ब्राजील फर्म की देखरेख करता है। Safra फैमिली के जहां दो बच्चें इस बिजनेस को संभाल रहे हैं तो वही दो बच्चे इस बिज़नेस के बाहर काम कर रहे हैं।

सफरा फैमिली के तीसरे बेटे अल्बर्टो 2019 में फैमिली बोर्ड को छोड़ दिया। हालांकि उन्होंने ग्रुपो जे. (Grupo J) सफरा में अपनी हिस्सेदारी छोड़ी। वह ASA इन्वेस्टमेंट्स, एसेट- और वेल्थ-मैनेजमेंट यूनिट्स में काम कर रहे हैं। वहीं उनकी बेटी एस्तेर एक शिक्षिका हैं और सफ्रा फैमिली फाउंडेशन द्वारा बनाए गए साओ पाउलो में बीट याकोव स्कूल चलाती हैं।

Related News