26 OCTMONDAY2020 10:08:13 PM
Nari

शाकाहारी भोजन से कम होगी महिलाओं में UTI की समस्या

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Feb, 2020 02:05 PM
शाकाहारी भोजन से कम होगी महिलाओं में UTI की समस्या

UTI एक तरह का बैक्टीरिया है जो आंत में पैदा होता है। महिलाओं में इस आंत का लिंक Urethra यानि यूरीन वाली पाइप से होता है, जिस वजह से यह बैक्टीरिया किडनी तक को प्रभावित कर देता है। मगर हाल ही में हुए शोध के मुताबिक बात सामने आई है कि जो शाकाहारी भोजन है, उसकी मदद से महिलाएं प्राइवेट पार्ट में होने वाली इस इंफेक्शन से बच सकती हैं।

 

मेडीटेरियन डाइट

न केवल यूटीआई इंफेक्शन बल्कि शाकाहारी भोजन महिलाओं में बढ़ते जा रहे हार्ट अटैक रिस्क को भी कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ऐसे में जरुरी है किसी भी सीरियस प्रॉबल्म की चपेट में आने से पहले ही अपनी डाइट खासतौर पर तेल में बदलाव किया जाए। जी हां, भोजन के साथ-साथ ऑयल भी कई तरह की इंफेक्शन से बचने में कारगर हैं।

Image result for mediterranean diet,nari

मेडीटेरियन डाइट ऐसी डाइट है जिसका सेवन मांसाहारी लोग बेझिझक कर सकते हैं। क्योंकि इस डाइट में चिकन और फिश ऐड होते हैं, फर्क बस इतना है कि इनका सेवन बहुत कम मात्रा में करना होता है। जो महिलाएं नॉनवेज खाना बंद नहीं कर सकती, वे मेडीटेरियन डाइट फॉलो कर सकती हैं। ताकि स्वाद और सेहत दोनों के साथ किसी तरह का समझौता न हो।

मीट

यूटीआई से बचने के लिए मीट का सेवन बंद करना जरुरी है। मीट की तासीर गर्म होती है, जिस वजह से औरतें यूटीआई की चपेट में आ जाती हैं।

Image result for meat,nari

हाई फाइबर डाइट

यूटीआई से बचने के लिए जितना हो सके डाइट में फाइबर युक्त आहार शामिल करें। जैसे कि... फाइबर डाइट में रेशे वाली सब्‍जियां, ब्राउन ब्रेड, सूखे मेवे, गेंहू का आटा और मटर शामिल हैं। हाई फाइबर युक्त डाइट का सेवन करने से आपकी आंतों की सफाई अच्छे से होती है जिससे आंतो में किसी भी तरह की सूजन और इंफेक्शन से आप बचे रहते हैं।

साफ-सफाई का ध्यान

सबसे जरुरी बात, यूटीआई से बचने के लिए जहां सही खाना जरुरी है, वहीं शरीर की साफ-सफाई भी जरुरी है। खासतौर पर पीरियड्स के दिनों में। पीरियड्स के दौरान हर 4 से 5 घंटे बाद पैड जरुर बदलें, पैड हमेशा कॉटन के इस्तेमाल करें और प्राइवेट पार्ट में किसी भी तरह का पाउडर लगाने से बचें। पाउडर स्किन को ड्राई करके साइड इफेक्ट डालता है। पीरियड्स के दौरान कुछ स्पेशल मेडीकेटिड लोशन के साथ समय-समय पर प्राइवेट पार्ट की सफाई करती रहें।

Image result for self cleaning,nari

तो ये थे यूटीआई इंफेक्शन से बचने के महिलाओं के लिए कुछ खास टिप्स...

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News