Twitter
You are hereNari

'केमिकल वेजिटेबल' को कहें ना और सिर्फ 30 दिनों में उगाएं ये सब्जियां

'केमिकल वेजिटेबल' को कहें ना और सिर्फ 30 दिनों में उगाएं ये सब्जियां
Views:- Thursday, August 9, 2018-1:14 PM

मार्कीट में आसानी से बहुत सारी सब्जियां मिल जाती हैं। मगर उनकी पैदावार करने के लिए कई सारी कैमिक्ल युक्त दवाईयों का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक है। एेसे में आप घर पर आसानी से कुछ सब्जियां उगा सकते हैं। इनको खाने से कोई नुकसान भी नहीं होगा और आपकी बागवानी भी हो जाएगी। इन सब्जियों को उगाने में समय भी कम लगता है और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती। तो आइए जानते हैं वह कौन सी सब्जियां हैं जिनको आप घर पर उगा सकते हैं। 

 

1. बेबी गाजर

PunjabKesari
आप बेबी गाजर को आसानी से घर पर ही उगा सकते हैं। गाजर उगाने के लिए मिट्टी से भरे कंटेनर में बेबी गाजर के बीज डाल दें। सबसे बड़ी बात इसकी ज्यादा केयर भी नहीं करनी पड़ती। आप 2 या 3 दिन में एक बार पानी डालेंगे तभी यह खराब नहीं होगा। इस तरह बिना किसी परेशानी के 30 दिनों में आपके घर के आंगने में स्वादिष्ट गाजर तैयार हो जाएगी। 

 

2. मूली
मूली को किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है। मूली उगाने के लिए जमीन में मूली के बीज गाड़ दें और 1 से 2 दिन में एक बार पानी डालें। 25 दिनों में मूली उग जाएगी। 

 

3. खीरा 

PunjabKesari
खीरे के बीजों को गमले में डाल दें। अब इसकी बेलों को ऊपर चढ़ाने के लिए किसी एंगल या फिर डंडे का इस्तेमाल करें। आपको जानकर हैरानी होगी कि 3 से 4 हफ्तों में खीरे की बेल को फल पड़ना शुरू हो जाएगा। 

 

4. पालक 
पालक सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। अच्छी क्वालिटी के बीज को बाल्टी या गमले में लगाए। अब रोज इसमें पानी डालें।  आप देखोगे कि कुछ ही दिनों हरी भरी पालक उगने लगेगी। 

 

5. चुकंदर
चुंकदर को भी एक टप या फिर बड़े गमले में घर पर उगा सकते हैं। मगर एक बात ध्यान रहे कि चुकंदर ज्यादा गर्मी सहन नहीं करता इसलिए इसको अप्रैल से जुलाई महीने के बीच में ना लगाएं। बाकी महीनों में इस जब मर्जी लगाएं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: