20 APRSATURDAY2024 2:28:39 PM
Nari

बिना दवाओं के बढ़ेगा Fertility Rate, 30 के बाद भी मिलेगी गुड न्यूज जब आजमाएंगे ये उपाय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Mar, 2024 02:26 PM
बिना दवाओं के बढ़ेगा Fertility Rate, 30 के बाद भी मिलेगी गुड न्यूज जब आजमाएंगे ये उपाय

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में गलत खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते इंफर्टिलिटी की समस्या भी बढ़ गई है। एक समय पर महिलाएं जहां 35- 40 साल में भी प्रेग्नेंट हो सकती थी, वहीं अब 30 साल में भी प्रेग्नेंट होना मुश्किल हो रहा है। कई सारी complications भी होती हैं। महिलाओं में तेजी से फर्टिलिटी रेट कम हो रहा है। लेकिन अगर आप अपनी लाइफस्टाइल को सुधारे और कुछ घरेलू उपाय अपनाएं तो 30 के बाद भी मां बन सकती हैं। 

अल्कोहल से बचें

30 की उम्र के बाद जितना हो सके अल्कोहल से दूर रहें, ये शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं और फर्टिलिटी रेट भी कम हो जाती है।

PunjabKesari

तेज एक्सरसाइज से बचें

अगर आप फैमिली प्लानिंग करना चाहते हैं तो तेज या भारी- भरकम एक्सरसाइज करने से बचें। तेज एक्सरसाइज नहीं करने से फर्टिलिटी को बढ़ावा मिलता है।

भरपूर नींद लें

अक्सर लोग काम और भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल के कारण भरपूर नींद नहीं ले पाते। ऐसे में इससे राहत के लिए और फर्टिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट लें

30 की उम्र के बाद फर्टिलिटी को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य रहने के लिए हेल्दी डाइट को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाएं। अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर आहार जैसे हरी सब्जियां, फ्रूट्स और जूस जैसी चीजें शामिल करें।

कैफीन से करें परहेज

कॉफी वैसे तो लोग दिन की शुरुआत में पीते हैं और थकान कम करने के लिए भी ले लेते हैं, पर इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। ज्यादा कैफीन का सेवन करने से इंफर्टिलिटी की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में 30 की उम्र में फर्टिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कैफीन का सेवन न करें। इसका जगह दूध पीएं, वो ज्यादा हेल्दी होता है।

PunjabKesari

हाइड्रेटेड रहें

खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इससे शरीर के सारे toxins निकल जाते हैं।  इसलिए दिन भर में कम से कम 7 से 8 ग्लास पानी जरूरी पीना चाहिए। इससे फर्टिलिटी रेट को बढ़ावा मिलता है।
 

Related News