27 APRSATURDAY2024 10:17:33 AM
Nari

घर की इस दिशा में रखें तिजोरी, नहीं होगी पैसे की कमी

  • Edited By palak,
  • Updated: 14 Sep, 2022 06:15 PM
घर की इस दिशा में रखें तिजोरी, नहीं होगी पैसे की कमी

वास्तु के अनुसार, घर में रखी हुई एक-एक चीज आपके जीवन पर पॉजिटिव और नेगेटिव प्रभाव डालती है। इन चीजों का सीधा असर व्यक्ति के जीवन पर पड़ता है। खासकर तरक्की, स्वास्थ्य और जीवन के कई पहलुओं पर यह चीजें प्रभाव डालती हैं। इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर किसी चीज को एक निर्धारित जगह पर रखना चाहिए। घर में तिजोरी रखने के भी कुछ वास्तु टिप्स बताए गए हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

PunjabKesari

तिजोरी की सही दिशा 

उत्तर दिशा में तिजोरी रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। क्योंकि यह दिशा भगवान कुबेर की मानी जाती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार भी यदि आप कैश बॉक्स, तिजोरी अलमारी या अपना कोई भी कीमती समान इस दिशा में रखते हैं तो घर में बरकत आती है। घर में पैसे की भी वृद्धि होती है। 

इस दिशा में भी रख सकते हैं तिजोरी 

यदि आप किसी कारण तिजोरी उत्तर दिशा में नहीं रख सकते तो इसे पूर्व में भी रख सकते हैं। पूर्व दिशा में दुकान की तिजोरी रखना बहुत ही शुभ माना जाता है। अगर आप दुकान में दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर बैठते हैं तो तिजोरी को बाएं ओर रखना चाहिए। वहीं दूसरी ओर यदि आप पूर्व की ओर बैठते हैं तो तिजोरी को बाई और रखें। 

PunjabKesari

इस दिशा में न खुले तिजोरी का दरवाजा 

वास्तु शास्त्र के अनुसरा, यदि आपकी तिजोरी उत्तर में है तो दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं खुलना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी दक्षिण दिशा से यात्रा करती हैं, जिसके बाद वह उत्तर दिशा में आकर रहती हैं। इसलिए इस दिशा में दरवाजा खुलने से आपके घर में पैसा नहीं रुकेगा।  

यहां पर न रखें तिजोरी 

तिजोरी या फिर अलमारी उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम कोने में नहीं रखनी चाहिए। यहां पर  तिजोरी रखने से घर में अशांति फैल सकती है। साथ में घर में दुर्भाग्य भी आ सकता है। साथ ही इस दिशा में तिजोरी रखने से पैसा बेकार की चीजों में भी लग सकता है। 

PunjabKesari
 

Related News