28 APRSUNDAY2024 9:06:47 PM
Nari

इस दिन भूलकर भी ना काटें नाखून, शनि देव हो जाएंगे नाराज

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Sep, 2023 02:00 PM
इस दिन भूलकर भी ना काटें नाखून, शनि देव हो जाएंगे नाराज

घर के बड़े लोग किसी न किसी दिन नाखून काटने की लिए मना करते हैं क्योंकि हफ्ते के हर दिन का अपना एक खास महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में भी नाखून काटने के कुछ नियम बताए गए हैं। इसके अनुसार, नाखून किस दिन काटने चाहिए या फिर हफ्ते के किस दिन नाखून काटना शुभ होता है इससे जुड़े नियमों के बारे में बताया गया है। तो चलिए जानते हैं किस दिन नाखून काटना सही माना जाता है...

इस दिन न काटें नाखून

मान्यताओं के अनुसार, वीरवार, शनिवार और मंगलवार वाले दिन भूलकर भी नाखून नहीं काटने चाहिए। इससे मंगल, गुरु और शनि ग्रह अशुभ प्रभाव देते हैं जिसके कारण व्यक्ति को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

पैसों का होगा नुकसान 

नाखून दिन के समय ही काटने चाहिए। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, सूर्यास्त के बाद या फिर रात के समय भी नाखून काटना शुभ नहीं माना जाता। इससे मां लक्ष्मी नाराज होती है और व्यक्ति को पैसे से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। 

जीवन में आएगी परेशानियां

चतुर्दशी व अमावस्या की तिथि पर भी नाखून काटना अशुभ माना जाता है। चतुर्दशी या अमावस्या की तिथि वाले दिन नाखून और बाल काटने से व्यक्ति को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। 

शनि से होता है नाखूनों का संबंध 

शास्त्रों के अनुसार, नाखूनों का संबंध शनि से होता है यदि सही ढंग से नाखूनों की देखभाल न की जाए तो कर्मदाता शनिदेव नाराज हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति को उनका प्रकोप झेलना पड़ सकता है। नाखूनों के अलावा यदि बाल भी साफ न किए जाएं तो व्यक्ति को गरीबी झेलनी पड़ सकती है। 

PunjabKesari

किस दिन काटें नाखून?

हफ्ते में सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और रविवार वाले दिन नाखून काटना शुभ माना जाता है। इन दिनों में नाखून काटने से व्यक्ति को कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अलावा रविवार का दिन नाखून काटना शुभ माना जाता है इस दिन नाखून काटने से व्यक्ति की जिंदगी से गरीबी जाती है और उसे कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती। इस दिन नाखून काटने से घर में पॉजिटिविटी आती है। 

PunjabKesari

Related News