29 APRMONDAY2024 7:45:05 AM
Nari

नैचुरल कंडीशनर से करें बालों का रूखापन दूर

  • Updated: 25 Dec, 2016 06:16 PM
नैचुरल कंडीशनर से करें बालों का रूखापन दूर

घरेलू कंडीशनर : सर्दियां में बाल रूखे, बेजान और चिपचिपे से हो जाते है साथ ही इनकी चमक कहीं खो सी जाती है। इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए मार्किट में बहुत से कंडीशनर, शैंपू जैसे उत्पाद उपलब्ध होते है लेकिन ये उत्पाद कई लोगों को तो सूट कर जाते है परन्तु कुछ लोगों पर इनके बहुत से साइड-इफैक्ट होते है क्योंकि इनमें बहुत से कैमिकल्स मिले होते है। ऐसी स्थिति में घरेलू तरीके से इन समस्याओं को दूर करना बेहतर है। किचन में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से आप घर पर ही नैचुरल तरीके से कंडीशनर बना सकते है और अपने बालों को चमका सकते है। इनसे किसी तरह का नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही फायदा होता है। 

 


1. चायपत्ती 

चाय की पत्ती को उबालकर उसमें नींबू का रस मिला लें। शैंपू करने के बाद इस कंडीशनर का इस्तेमाल करें। इससे बालों की जडें मजबूत होती हैं और बाल चमकदार बनते है। 

 

2. शहद

आप शहद को पानी में मिलाकर लगा सकते है। यह बालों में कंडीशनर का काम करता है। इससे रूखे बालों में नमी आती है। 

 

3. अंडा 

1 अण्डे को फेंट कर उसमें एक चम्मच नारियाल या जैतून का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे बालों की अच्छी तरह से मालिश करें। इसके बाद शैंपू कर लें। 

 

4. मेहंदी 

चिपचिपे और तैलिए बालों के लिए हिना सबसे अच्छा कंडीशनर है। इसके लिए 1 कप हिना में आधी कटोरी दही, दो अण्डे और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों पर 1 घंटे के लिए लगा रहने दें फिर बाल धो लें।
 

Related News