19 APRFRIDAY2024 6:58:11 PM
Nari

Kitchen Tip: रसोई कैबिनेट हैंडल को साफ करने  के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Apr, 2022 12:53 PM
Kitchen Tip: रसोई कैबिनेट हैंडल को साफ करने  के लिए अपनाएं ये आसान से टिप्स

रसोई की साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है। एक-एक चीज की अच्छे से सफाई करनी पड़ती है। रसोई में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जिन्हें अच्छे से साफ करने की जरुरत पड़ती है। घर में एंट्री करते ही सबकी नजर पहले रसोई पर पड़ती है। रसोई की सबसे अहम चीजों में से एक है किचन कैबिनेट। तो चलिए आपको बताते हैं किचन कैबिनेट को क्लीन करने के आसान से टिप्स...

PunjabKesari

सिरका और गर्म पानी का मिश्रण करें इस्तेमाल 

कैबिनेट एक ऐसी जगह है यहां पर रोजाना किसी न किसी सदस्य के हाथ जरुर लगते हैं। इसलिए सबसे ज्यादा बैक्टिरिया भी वहीं पर लगते हैं। इसलिए इसकी नियमित तरीके से सफाई करना बहुत ही जरुरी है। आप गर्म पानी में सिरका मिक्स करें और इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें। फिर इसको कैबिनेट के नॉब्स पर छिड़कें। 15-20 मिनट के लिए उसके ऊपर लगे रहने दें और फिर किसी मुलायम कपड़े के साथ साफ कर लें।

PunjabKesari

हैंडल्स को पानी में भिगोएं

महीने में एक बार हैंडल को जरुर साफ करें। साफ करने के लिए हैंडल और नॉब्स को पहले बाहर निकाल लें। एक बाल्टी में सिरका, गर्म पानी और माइल्ड वॉश की कुछ बूंदे डालें। फिर इसमें 10 मिनट के लिए हैंडल्स को डालकर भिगो दें। जरुरत लगने पर बर्श और कपड़े का इस्तेमाल करें। फिर किसी कपड़े से साफ करके लगा दें। 

वुड मैटीरियल

कैबिनेट हैंडल साफ करते समय यह जरुरी है कि आप उसके मैटीरियल को अच्छे से साफ करें। कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले उस पर लगे मैटीरियल का ध्यान रखें। उदाहरण के तौर पर यदि लकड़ी का मैटीरियल है तो उसे रगड़े और किसी केमिकल डिर्टजेंट का इस्तेमाल न करें। उन पर आप माइल्ड सॉप और वुट ऑयल का मिश्रण का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

स्टेनलैस मैटीरियल

स्टेनलैस मेटीरियल पर ऐसी चीज न इस्तेमाल करें जिससे उसकी शो खराब हो। आप उस पर माइल्ड सॉप और पानी से बना मिश्रण लगा सकते हैं। ऐसे में यदि फिर भी हैंडल गंदा नजर आए तो आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हैंडल को नए जैसा दिखाने में मदद करेगा। 

Related News