18 MAYWEDNESDAY2022 5:40:39 AM
Nari

गर्मियों में नहीं होगा खाना खराब, रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2022 06:01 PM
गर्मियों में नहीं होगा खाना खराब, रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

गर्मी का मौसम आते ही रसोई में पड़ी चीजें खराब होने लगती हैं। थोड़ा सा भी खाना यदि बाहर रह जाए तो  खराब हो जाता है। आपकी सारी मेहनत भी खराब हो जाती है। साथ ही लंबे समय तक बाहर पड़ा हुआ खाना खाने से आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। इन दिनों यदि खाना ज्यादा बन जाए और  बाहर पड़ रहे तो उसमें बैक्टिरिया पैदा हो जाते हैं। खाना खराब होने से बचाने के लिए आप ये कुछ आसान सी बातों का ध्यान रख सकते हैं  तो चलिए जानते हैं उनके बारे में... 

PunjabKesari

2 घंटे के अंदर खाएं खाना 

गर्मियों में ज्यादा देर तक पड़ा हुआ खाना आपके सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।  इस मौसम में भूख भी कम लगती है। लेकिन यदि आप जरुरत से ज्यादा खाना खा लेते हैं तो आपका हाजमा भी खराब हो सकता है। आप उतना ही खाना बनाएं जितना खाया जा सके। खाना बनाने के 2 घंटे के अंदर ही खाना खा लें। 

बचा खाना फ्रिज में रखें

खाना-खाने के बाद बच भी जाता है। यदि आपका खाना भी बच जाता है तो उसे जल्दी फ्रिज में रख दें। लंबे समय तक यदि खाना बाहर पड़ा रहे तो उसमें बैक्टिरिया पड़ सकते हैं।  बैक्टिरिया पड़ने के कारण खाना भी आसानी से खराब हो जाता है। इसलिए खाना ठंडा होते ही फ्रिज में रख दें। 

PunjabKesari

ठंडे बर्तन में रखें खाना  

कई लोगों के घर में फ्रिज नहीं होता। जिसकी वजह से उनका खाना खराब हो जाता है। खाने को कुछ समय बचाके रखने के लिए आप किसी बर्तन में ठंडा पानी डालकर रख दें और फिर उसमें बचा हुआ खाना कुछ देर के लिए रख दें। बिना फ्रिज के भी खाना खराब नहीं होगा। 

 किसी दूसरे बर्तन में डालकर रखें खाना 

खाना बच जाए तो आमतौर पर लोग उसे ऐसे ही उठाकर फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन खाना फ्रिज में रखने से पहले उसे किसी दूसरे बर्तन में निकाल लें। फिर उसे फ्रिज में रखें। 

PunjabKesari

दूध को खराब होने से बचाएं 

गर्मियों के मौसम में दूध भी बहुत ही  जल्दी खराब होता है। दूध को खराब होने से बचाने के लिए आप उसे पैकेट से निकाल कर उबाल लें और ठंडा करके फ्रिज में रख दें। अगर किसी कारण फ्रिज नहीं काम कर रहा तो आप किसी बर्तन में ठंडा पानी लें। दूध को भी किसी कटोरी में निकाल कर रख दें। फिर दूध की कटोरी को आप ठंडे पानी के बर्तन में रख दें। ऐसा करने से भी दूध खराब नहीं होगा। 

PunjabKesari
 

Related News