27 APRSATURDAY2024 5:25:59 AM
Nari

Kitchen Tips: घर में नहीं है जीरा तो ये 4 चीजें बढ़ाएंगी सब्जी का स्वाद

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Jul, 2023 01:46 PM
Kitchen Tips: घर में नहीं है जीरा तो ये 4 चीजें बढ़ाएंगी सब्जी का स्वाद

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए महिलाएं किचन में जीरे का इस्तेमाल जरुर करती हैं। यह एक ऐसा मसाला है जो सब्जियों में एक अलग ही खुशबू डाल देता है। परंतु कई बार घर में जीरा खत्म हो जाए तो महिलाएं अक्सर कंफ्यूज हो जाती है कि सब्जी में क्या डालें जिससे स्वाद और भी ज्यादा बढ़े। ऐसे में आज आपको जीरे की जगह कुछ ऐसे ऑप्शन बताते हैं जिन्हें आप जीरे की जगह इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सौंफ 

जीरे के जगह आप सब्जी में सौंफ का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह भी खुशबू से भरपूर होती है। ऐसे में अगर आपके घर में जीरा खत्म हो गया है तो आप इसकी जगह सौंफ इस्तेमाल कर सकते हैं। सौंफ भी आपकी सब्जी या फिर दाल को एक अलग ही स्वाद देगी।

PunjabKesari

मेथी 

मेथी से आप तड़का लगाकर सब्जी का स्वाद दौगुणा कर सकती हैं। इसे भूनकर सब्जियों में आप डाल सकते हैं। कड़ी, दाल और सूखी सब्जियां में आप जीरे की जगह इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

धनिया के बीज 

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए आप धनिया के बीज इस्तेमाल कर सकती हैं। साबुत धनिया या फिर पाउडर के रुप में इसे आप सब्जी में डाल सकती हैं। इसका स्वाद और खुशबू दोनों ही कमाल के होते हैं ऐसे में सब्जी में इसे डालने से स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

राई 

राई का इस्तेमाल आप जीरे की जगह कर सकती हैं। राई आपके खाने का स्वाद बढ़ा देगी। बहुत से घरों में महिलाएं आज भी राई इस्तेमाल करती हैं। यह आपके खाने को एक अलग ही स्वाद देगी। ऐसे में अगर आपके घर में जीरा खत्म हो गया है तो आप इसकी जगह राई इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News