29 APRMONDAY2024 3:37:19 AM
Nari

पैरों में पड़ गए है छाले तो इस तरह करें घरेलू उपचार

  • Updated: 06 Jun, 2018 04:50 PM
पैरों में पड़ गए है छाले तो इस तरह करें घरेलू उपचार

कई ज्यादा देर नंगे पैर चलने या फिर नए और टाइट जूते पहनने के कारण पैरों में छाले पड़ जाते हैं। इसके अलावा पैरों में छाले पड़ने के कई और कारण जैसे जूतों में बहुत ज्यादा तापमान होना, सनबर्न, एलर्जी रिएक्शन और जलन होना आदि हो सकते हैं।यह बहुत ही पीड़ादायक होते हैं, जिस कारण चलने फिरने में मुश्किल होती है। कुछ लोग इसे ठीक करने के लिए फोड़ देते हैं जो बहुत दर्द भरा काम है। इसलिए आज हम इसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके इसे आप बड़ी आसानी से ठीक कर सकेंगे।

1. कैस्टर ऑयल
कैस्टर ऑयल  छाले को मॉइश्चर करता है, जिससे खुजली से राहत मिलती है। इसके लिए रात को सोने से पहले कॉटन के साथ छाले पर कैस्टर ऑयल लगाएं। इसे 2-3 दिन लगाने छाला सूख कर ठीक हो जाएगा और आपको दर्द भी नहीं होगा।

2. ग्रीन टी
ग्रीन टी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण छाले की दर्द को कम करने के साथ इसे ठीक करने में मदद करते हैं। इस प्रटोग में लाने के लिए 1 कप गर्म पानी में 5 मिनट तक टी-बैग डुबाकर रखें और फिर इसे निकाल लें और ठंडा होने दें। फिर टी-बैग को छाले पर रखें। इस उपाय को दिन में 3 से 4 बार करें।

3. टी-ट्री ऑयल
टी-ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-एस्ट्रीजेंट गुण होते हैं जो छालों से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 कप में साधारण पानी और नारियल का तेल मिक्स करके इसमें कुछ बूंदे टी-ट्री ऑयल मिलाएं। अब इस मिश्रण को पैरों के छालों पर लगाएं।

4. एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी-इंफेलेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल औषधीय गुण होते हैं जो छाले ठीक करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए ताजी एलोवेरा जेल को छाले पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से इसे धो लें।  

5. एप्पल साइडर विनेगर
इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 कटोरी में एप्पल साइडर विनेगर लें और इसमें थोड़ा पानी मिक्स करके इसे कॉटन की मदद से छाले पर लगाएं। फिर इसके सूखने पर पैर को हल्के गर्म पानी से धो लें।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News