Twitter
You are hereBeauty

पिपंल और एक्ने को दूर करने के लिए यूं इस्तेमाल करें जायफल

पिपंल और एक्ने को दूर करने के लिए यूं इस्तेमाल करें जायफल
Views:- Monday, September 10, 2018-5:43 PM

जायफल का इस्तेमाल भोजन में फ्लेवर लाने के लिए किया जाता है। जायफल के एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर होने वाले हर तरह के इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जायफल में औषधीय गुण भी होते हैं जिन्हें त्वचा को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जायफल में मैग्‍नीशियम, कॉपर और विटामिन बी1 और बी6 होता है जोकि सेहत के लिए जरुरी माना जाता है। इसके ये गुण त्‍वचा पर बहुत ही कारगर होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेट्री गुण पिंपल्‍स और एक्‍ने के इलाज में मददगार साबित होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि जायफल को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से क्‍या फायदे होगें और आप इसे किस तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

 

1.कलींज़र 
1 चम्‍मच जायफल पाउडर और 1-2 चम्‍मच दूध लें। दोनों को मिक्स करके पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।10-15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। जायफल के रेजुवेनटिंग गुण और दूध में लैक्‍टिक एसिड मौजूद होने के कारण आपकी स्किन एकदम सुंदर और मुलायम हो जाएगी।

 

2. एक्ने और पिंपल्स पर असरदायक
अगर आपकी स्किन ऑयली है और आपके चेहरे पर एक्‍ने और दानें निकल आएं हैं तो 1 चम्‍मच जायफल पाउडर में शहद की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद अपना चेहरा धों ले। दो हफ्तों में ही असर नज़र आने लगेगा। जायफल और दूध दोनों में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं जो एक्‍ने को दूर करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari
 
3.पिगमेंटेशन के लिए
जायफल में पाए जाने वाले गुण आपकी त्‍वचा की रंगत को निखारने और पिगमेंटेशन के साथ-साथ गहरे दाग-धब्‍बों को दूर करने में सहायता करते हैं। ये सूरज की तेज किरणों से त्‍वचा को होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है। पैक बनाने के लिए एक साफ कटोरी लें और इसमें जायफल पाउडर, योगर्ट और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। चेहरे पर पेस्ट को लगाएं और 8-10 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धोकर सुखा लें। इसके बाद मॉइश्‍चराइज़र लगाएं। आपकी स्किन पहले से ज्यादा ग्लोइंग नजर आएेंगी।

PunjabKesari

4.त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट 
त्‍वचा को एक्‍सफोलिएट करके स्किन की सफाई करता है। आप अपनी डेड स्किन को स्‍क्रब करने के लिए जायफल पाउडर में  शहद, बेकिंग सोडा और लौंग का तेल, नींबू के रस की बूंदे एकसाथ मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और चेहरे पर धीरे-धीरे स्‍क्रब करें। 5-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोकर सुखा लें।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: