29 APRMONDAY2024 3:07:50 PM
Nari

क्या आप भी बालों में लगाते हैं Hair Serum तो जान लें ये Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Feb, 2024 04:37 PM
क्या आप भी बालों में लगाते हैं Hair Serum तो जान लें ये Tips

 बालों की खूबसूरती बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं,  इन्हीं ब्यूटी प्रोडक्ट्स में से एक है हेयर सीरम। लेकिन हेयर सीरम को लेकर लड़कियां कंफ्यूज रहती हैं कि इन्हें इस्तेमाल कैसे करना है और इनका इस्तेमाल बालों में कब करना चाहिए। ऐसे में आज आपकी परेशानी हल करते हुए इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बालों में हेयर सीरम का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं। 

क्या हर कोई कर सकता है इस्तेमाल?

हेयर सीरम का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है बस आपको यह पता होना जरुरी है कि बालों की जरुरत के हिसाब से कौन सा हेयर सीरम सही रहेगा। इस बात को समझने के लिए आप किसी ब्यूटीशियन की मदद भी ले सकती हैं। ड्राई हेयर के लिए मॉइश्चराइजिंग सीरम आते हैं वहीं ऑयली हेयर्स के लिए अलग-अलग तरह के नरिशिंग सीरम का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। 

PunjabKesari

हेयर सीरम के फायदे 

हेयर सीरम आपके बालों को पोषण देने के अलावा हेयर शाइन इंप्रुूव करने में भी मदद करता है। इसे लगाने से बालों की इलास्टिसिटी बढ़ती है, डैमेज कंट्रोल होता है, बाल सॉफ्ट होते हैं। इसके अलावा हेयर सीरम लगाने से बालों को होने वाला नुकसान भी कम होता है। 

जड़ों में न करें इस्तेमाल 

हेयर सीरम का इस्तेमाल बालों की जड़ों में न करें। इससे बाल चिपचिपे हो सकते हैं और अगले दिन ही शैंपू करने की स्थिति में आ जाएंगे। हेयर सीरम को हमेशा बालों में उस जगह पर लगाएं जहां से आपके बाल सिर से नीचे लटकते हैं। इसके अलावा हेयर सीरम लगाने के बाद बालों में कंघी जरुर करें। इससे यह बालों में अच्छी तरह फैल जाएगा और बालों को सही तरह पोषण भी मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने से बाल शाईनी भी बनेंगे। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. सीरम बालों की शाइन, स्मूदनेस और लश्चर बढ़ाने में मदद करता है ऐसे में बालों में इसका इस्तेमाल थोड़ा ध्यान से ही करें। सीरम लगाने के बाद बालों को रगड़ें नहीं। इससे बाल डैमेज हो सकते हैं।

. सीरम बालों की ऊपरी परत को रिपेयर करता है ऐसे में इसे किसी तेल या फिर किसी और चीज के साथ न इस्तेमाल करें। इसको सीधा अपने बालों पर लगाएं। 

. हेयर सीरम और हेयर ऑइल दोनों अलग चीजें होती है ऐसे में इन दोनों चीजों का इस्तेमाल अलग तरह से ही करें। 

कैसे करें इस्तेमाल? 

. सीरम बालों में लगाने से पहले यह ध्यान रखें कि बाल साफ होने चाहिए। जब बालों में आपने शैंपू कर लिया हो तो ही हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

. बालों को दो भागों में बांट लें और फिर हथेली में हेयर सीरम की 4-5 बूंदें लें और दोनों हथेलियों के बीच रगड़ें। इसके बाद बालों की लंबाई से लेकर अंत तक इसे लगा लें। 

. ऐसे ही दूसरी ओर के बालों पर भी हेयर सीरम लगाएं। बस इस बात का ध्यान रखें कि हेयर सीरम ज्यादा मात्रा में न लगाएं। 
 

Related News