22 FEBFRIDAY2019 1:19:30 PM
Nari

दांतो की झनझनाहट से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 19 Jun, 2018 04:08 PM
दांतो की झनझनाहट से तुरंत राहत दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

कई बार कुछ भी ठंडा-गर्म खाने से दांतों में झनझनाहट और तेज दर्द होने लगता है। इसे दांतों की सेंसिटिविटी भी कहा जाता है। अगर इस समस्या पर समय पर ध्यान न दिया जाए, तो इसके कारण दांतों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी शुरू होने लगती है। दांतों की जड़ों में छोटी-छोटी नलिकाएं होती हैं जिन्हें ट्यूबल कहा जाता है। जब आप कुछ भी ठंड़ा-गर्म खाते हैं तो  ट्यूबल के माध्यम से दांतों की नसों और मसूड़ों के टिशू तक पहुंचता है जिससे दांतों में झनझनाहट होने लगती है। आज हम इससे राहत पाने के लिए आपको घरेलू उपाय बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप इस समस्या से राहत पा सकेंगे। 

1. नमक पानी
नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते है। इसे प्रयोग करने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर इससे दिन में दो बार कुल्ला करें। इससे दांतों की झमझनाहट से राहत मिलेगी और साथ ही में मुंह का PH भी बैलेंस में रहेगा।

2. लौंग या लौंग का तेल
लौंग को चबाने से दांतों का दर्द कम करने के साथ मुंह में इंफैक्शन कम करने में भी मदद करता है। दांतों की झनझनाहट कम करने के लिए लौंग के तेल को दांतो पर लगाएं।

3. कच्चा प्याज
कच्चे प्याज में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो दांतों की झनझनाहट से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए प्याज के छोटे टुकड़े को दांतों में दबाएं और फिर 5 मिनट बाद नमक पानी से कुल्ला कर लें।

4. लहसुन
दांतों का झनझनाहट दूर करने के लिए लहसुन काफी फायदेमंद है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2-3 लहसुन की कलियों को छील कर पीस लें और फिर इसमें थोड़ा-सा पानी मिला कर पेस्ट बना लें। इसे दांतों पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद नमक पानी से कुल्ला कर लें। इस उपाय को दिन में 2 बार करें।

5. नारियल तेल
नारियल तेल दांतों का झनझनाहट कम करने में काफी बढ़िया उपाय है। इसके लिए नारियल तेल को 10 मिनट तक मुंह मे डाल कर घुमाएं और फिर थूक दें। फिर नमक पानी से कुल्ला कर लें।



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad