28 MARSATURDAY2020 8:27:15 PM
Nari

Flower Mela: दुनियाभर में फेमस है कश्मीर का ट्यूलिप फेस्टिवल, जरूर जाएं घूमने

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2020 01:57 PM
Flower Mela: दुनियाभर में फेमस है कश्मीर का ट्यूलिप फेस्टिवल, जरूर जाएं घूमने

मौसम में अब बदलाव आ गया है। अब हर जगह पर सुंदर और रंग-बिरंगे फूल खिल हुए दिखाई देंगे। ऐसे में अगर आप भी कुदरती नजारों के प्रेमी है तो आपको श्रीनगर के इंदिरा गांधी मेमोरियल गार्डन में जाने का मजा उठाना चाहिए। यहां पर हर साल 1 महीने के लिए ट्यूलिप के फूलों को देखने का समारोह होता है। जहां ट्यूलिप के फूलों की अनगिनत प्रजातियां देखने को मिलती है। तो चलिए बात करते है इस फेस्टिवल के बारे में जाने का मजा उठाने के बारे में...

Image result for kashmir tulip garden,nari

कब शुरू हुआ ट्यूलिप गार्डन?

इस बाग का नाम का इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन है जो 2007 में श्रीनगर की डल झील के किनारे बना है। यह 90 हैक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। देखने में बेहद आकर्षक और सुंदर होने से कोई भी यहां बार-बार आने चाहेगा। यह श्रीनगर का सबसे फेमस बाग है जो लोगों को समर्पित है इसकी खासियत यह है कि यहां पर ट्यूलिप की  70 से ज्यादा किस्में देखने को मिलती है। फूलों के मौसम समारोह में इस बगीचे में लगभग 13 लाख ट्यूलिप बल्‍ब एक साथ देखने में बेहद ही खूबसूरत नजर आते है। यह बाग एक टेढ़ी-मेढ़ी जमीन पर सात छतों से बना हुआ है।

Image result for kashmir tulip garden,nari

ट्यूलिप की मिलने वाली प्रजातियां

स्टैंडर्ड ट्यूलिप, डबल ब्लूम , तोता ट्यूलिप, झालरदार ट्यूलिप, द्वि-रंग मानक ट्यूलिप, लिली-फ्लावरिंग ट्यूलिप आदि प्रजातियां देखने को मिलेंगी।

क्या है खासियत?

यहां के रंग-बिरंगे ट्यूलिप के फूलों को देख आपका मन शांत और खुश होगा। इसके साथ ही इस बाग को और भी आकर्षित दिखाने के लिए डैफोडिल्स, हाइकैन्थस, नार्सिसस और अन्य सजावटी पौधे लगाए गए है।  इसके साथ ही ऊपर की तरफ से बहता पानी का झरना इस गार्डन की सुंदरता बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही इस बाग के बाहर खाने और हस्तकला की चीजों के स्टॉल से खरीददारी का आनंद उठा सकते है।

कब शुरू होगा फेस्टिवल?

यह फेस्टिवल 1 अप्रैल से शुरू हो 30 अप्रैल तक पूरे महीने के लिए चलता है। ऐसे में इसके लिए आपको कोई जल्दबाजी करने की भी जरूरत नहीं है। आप आराम से यहां जाने की प्लानिंग कर सकते है।

Image result for kashmir tulip garden,nari

कैसे मिलती है एंट्री?

इस खूबसूरत और आकर्षित गार्डन में घूमने का मजा आप कम खर्चे में ही मना सकते है। इस बाग में जाने के लिए की एंट्री फीस के तौर पर बड़ो को 50 रूपय और बच्चो को 25 रूपए है। यह गार्डन साल में सिर्फ 45 दिनों यानि डेढ़ महीने के लिए ही खुलता है। मगर फिर भी इस खूबसूरत और मनमोहक बाग का नजारा देखने के लिए हर साल लगभग 1.80 लाख पर्यटक आते है।

जाने का समय?

आप ट्यूलिप गार्डन में जाने का मजा सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक लें सकते है।

कैसे पहुंचे?

आप यहां हवाई जहाज द्वार पहुंच सकते है। उसके बाद आपको इस बाग तक पहुंचने के लिए आसानी से टैक्सी या बसमिल जाएगी। इसके आसपास की घूमने की जगह इसके साथ ही आप इसके पास बने शालीमार गार्डन, निशात बाग, चश्‍म - ए - शाही गार्डन और अन्‍य मुगल गार्डन को भी देखने का आनंद मना सकते है।

Image result for kashmir tulip garden,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News