23 APRTUESDAY2024 6:50:50 PM
Nari

सर्दियों में आजमाएं गुड़हल और दही से Hairmask, बाल होंगे मजबूत और शाइनी

  • Edited By Anil Sharma,
  • Updated: 08 Jan, 2022 02:30 PM
सर्दियों में आजमाएं गुड़हल और दही से Hairmask, बाल होंगे मजबूत और शाइनी

हेयरफॉल हो, रूसी या बेजान-रूखे बाल, आजकल ये सभी समस्याएं आम हो गई। सर्दियों के मौसम में ये परेशानियां और भी बढ़ जाती है। हालांकि लोग इससे निपटने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का सहा लेते हैं लेकिन घरेलू नुस्खे भी इसमें कारगार साबित हो सकते हैं। आज हम आपको गुड़हल के फूल और दही से बना एक ऐसे पौष्टिक हेयर मास्क बताएंगे, जिससे सर्दियों में भी बालों को मुलायम और शाइनी बनाएंगे। साथ ही इससे हेयरफॉल और डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी नहीं होंगी।

शाइनी बालों के लिए मास्क

4 बड़े चम्मच दही में 2 बड़े चम्मच गुड़हल के फूल का पाउडर मिलाएं। आप इस पाउडर को मार्केट से खरीद सकते हैं। इसके अलावा गुड़हल के फूलों को सुखाकर आप घर पर भी पाउडर बना सकते हैं। 15 मिनट इसे बालों में लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार यह मास्क लगाएं। इससे बाल शाइनी और सिल्की होंगे।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है गुड़हल-दही से बना मास्क?

बाल नहीं होंगे सफेद

गुड़हल यानि हिबिस्कस फूल विटामिन और मिनरल से भरपूर होते है, जो बालों को काफी फायदा पहुंचाता है। इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं।

बालों का झड़ना होगा कम

हिबिस्कस में अमीनो एसिड होते हैं। ये अमीनो एसिड केराटिन नामक प्रोटीन का उत्पादन करते हैं, जो बालों के टूटने की संभावना कम करता है। इससे बाल मोटे और घने भी होते हैं।

PunjabKesari

नेचुरल कंडीशनर

दही प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है और बालों को शाइनी व सिल्की बनाता है। इससे डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड होता है जो डैंड्रफ जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। दही में लैक्टिक एसिड, जिंक और बायोटिन होता है जो स्कैल्प को साफ करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

Related News