25 FEBSUNDAY2024 3:01:09 PM
Nari

आटे की छन्नी हो गई है गंदी तो इन 3 Hacks के साथ करें क्लीन

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Jan, 2024 05:34 PM
आटे की छन्नी हो गई है गंदी तो इन 3 Hacks के साथ करें क्लीन

महिलाएं ज्यादातर पैक्ड आटा ही इस्तेमाल करती हैं जिससे छानने की बहुत ज्यादा जरुरत होती है। हालांकि खुला आटा या बाकी किसी तरह के आटे को छानने के लिए महिलाएं प्लास्टिक या फिर स्टेनलेस छन्नी का इस्तेमाल करती हैं। इससे आटे का चोकर आसानी से अलग हो जाता है जिसके बाद आटा गूंथने में आसानी होती है। छन्नी एक ऐसा किचन टूल है जिसका इस्तेमाल आटे में किसी भी तरह की मिलावट दूर करने के लिए होता है। लेकिन बहुत जल्दी छन्नी गंदी होने लगती है ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप आटे की छ्न्नी को साफ कर सकते हैं।

गर्म पानी और डिशवॉशर 

सूखा आटा जमते-जमते छन्नी के छेद कई बार बंद हो जाते हैं जिसके कारण आटा सही तरह से छाना भी नहीं जाता। एक पतीले में गर्म पानी और डिशवॉशर सोप डालकर मिलाएं, फिर उसमें छन्नी डालकर कुछ देर भिगो लें। इससे आटा नरम होकर पानी में घुला जाएगा और स्क्रब से साफ हो जाएगा।  

PunjabKesari

वैक्यूम क्लीनर 

वैक्यूम क्लीनर की मदद से भी आप छन्नी को साफ कर सकते हैं। फर्श के अलावा इस टूल को साफ करने के लिए भी आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर है तो बस साफ कर लें। वैक्यूम के छोटे अटैचमैंट जिसमें एक ब्रिसल वाला ब्रश होता है उसे अटैच करें इस बात का ध्यान रखें कि वैक्यूम ब्रश साफ हो ताकि छन्नी और गंदी न हो। इसके बाद आप छन्नी को आसानी से साफ कर सकते हैं।

टूथब्रश 

आप टूथब्रश की मदद से भी छन्नी साफ कर सकते हैं। किसी भी पुराने टूथब्रश को लेकर आटे की छन्नी को रगड़ लें। इसके बाद उसे पानी में से धोकर अच्छी तरह से सूखने के बाद ही इस्तेमाल करें। 

PunjabKesari

ओवन 

ओवन में आटे की छन्नी डालकर आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। एक प्लेट में आटे की छन्नी रखकर ओवन में रखें और फिर 40 सैकेंड के लिए गर्म कर लें। इसे निकालकर डिश सॉप और स्क्रब से साफ करें। इस तरह आप छन्नी पर जमी हुई पपड़ी या जिद्दी दागों को आसानी से साफ कर लेंगे।  

PunjabKesari

Related News