20 APRSATURDAY2024 8:33:31 AM
Nari

Kitchen Hacks: ये ट्रिक अपना ली तो महीनों तक खराब नहीं हो पाएंगे टमाटर

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Mar, 2023 03:23 PM
Kitchen Hacks: ये ट्रिक अपना ली तो महीनों तक खराब नहीं हो पाएंगे टमाटर

खाने में खट्टा-मीठा स्वाद देने वाला टमाटर कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल सैंडविच, सलाद, बर्गर और पिज्जा जैसी कई चीजों में किया जाता है। ऐसे में इसका अच्छे से इस्तेमाल करना और भी ज्यादा जरुरी हो जाता है। गलत तरह से टमाटर रखने से यह खराब भी हो सकता है। आज आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताते हैं जिनके जरिए आप टमाटर को लंबे समय तक फ्रेश रख सकती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में...

काटकर करें स्टोर

टमाटर को काटकर आप इसे लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। पीछे से टमाटर को आधा काटें फिर इसे ऊपर से हटाएं और 10 मिनट के लिए पानी में उबाल लें। इससे टमाटर की त्वचा ढीली हो जाएगी इसके बाद इसे ठंडा करके छीलें। छीलने के बाद टमाटार को काटकर प्यूरी बना लें। प्यूरी को आप एयरटाइट कंटेनर या  फिर फ्रीजर में स्टोर करके रखें। इस तरह से यह लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे। 

PunjabKesari

धूप में सुखाकर रखें

धूप में सुखाकर भी आप टमाटर को लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। इसके लिए टमाटर को पहले धोएं, इसके बाद इसे साफ करके पतले-पतले करके टुकड़ों में काटें। इसके बाद इसके ऊपर समुद्री नमक लगाएं। नमक लगाकर टमाटर को धूप में कम से कम 1-2 हफ्ते के लिए सुखाएं। इस दौरान ध्यान रहे कि बारिश या नमी से टमाटर को दूर ही रखें। 

पाउडर की तरह 

इसे लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आप इसका पाउडर तैयार करें। पहले टमाटर को धोएं फिर इसके डंठल निकाल लें। फिर टमाटर को जितना पतला हो सके काट लें। फिर इसे धूप में सुखाकर ओवन में मीडियम आंच पर बेक करें। इसे तबतक पकाएं जबतक यह कुरकुरे न हो जाएं। इसके बाद सूखे हुए टुकड़ों को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर मिक्सी में एक पतला पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को आप किसी कांच के जार में स्टोर करके रख सकते हैं। 

PunjabKesari

प्यूरी के रुप में

टमाटर को प्यूरी के रुप में भी आप स्टोर करके रख सकते हैं। पहले इसे काटें और नरम करने तक इसे पानी में उबाल लें। उबालने के बाद इसके बीच के बीजों की प्यूरी छान लें। इसके बाद टमाटर के रस और गूदे को एक एयरटाइट कंटेनर में बंद करके फ्रिज में रख दें। 

ऐसे भी करें स्टोर 

फर्मेंटेड  चेरी टमाटर स्वाद से भरपूर होते हैं इन्हें आप घर में तैयार कर सकते हैं। सबसे पहले एक कप पानी में 1 चम्मच नमक डालें फिर एक जार में 2 कप चेरी टमाटर डालें। इसके बाद टमाटरों में नमक वाले पानी का मिश्रण डाल दें। इस मिश्रण को कुछ दिन ऐसे ही रहने दें, ताकि पानी का रंग नारंगी हो जाए। 

PunjabKesari


 

Related News